States

कैट परीक्षा 2021 के आयोजन में बचा है कुछ ही समय, इस बचे समय में ऐसे करें तैयारी

आईआईएम्स में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली कैट परीक्षा में अब कुछ ही समय बचा है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की कैट परीक्षा देने जा रहे हैं, उनके लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस समय पर बहुत से स्टूडेंट्स समझ नहीं पाते कि इस बचे समय को किस प्रकार प्रयोग में लाएं ताकि परीक्षा की तैयारी भी हो जाए और किसी प्रकार का स्ट्रेस भी महसूस न हो. सबसे मुश्किल काम होता है इस समय होने वाले स्ट्रेस से मुक्ति पाना. चाहे लाख कोशिश करें लेकिन परीक्षा का तनाव होता ही है. आइए जानते हैं कैट परीक्षा के लिए क्या होनी चाहिए आपकी लास्ट मिनट प्रिपरेशन स्ट्रेटजी.

शांत और फोकस्ड रहें, अपने गोल पर ध्यान दें –

इस समय जितना स्ट्रेस लेंगे उतना ही काम बिगड़ेगा. जरूरी है कि इस समय खुद को शांत रखें और केवल एक लक्ष्य तय करें कि परीक्षा के अलावा किसी बात पर ध्यान नहीं देना है. ऐसे में किसी भी प्रकार का डिस्ट्रैक्शन आए, उसे इग्नोर कर दें.

बेहतर होगा परीक्षा के एक दिन पहले यानी कल सुबह से अपना फोन बंद कर दें. फोन के नोटिफिकेशन दिमाग भटकाने का सबसे अहम साधन बनते हैं. किसी दोस्त या रिश्तेदार से भी परीक्षा के बारे में बात न करें, जिससे आपको अपनी तैयारी पर शंका होने लगे.

मॉक टेस्ट न दें, पुराने मॉक टेस्ट से रिवीजन करें –

इस समय पर जब इतना कम समय बचा है मॉक टेस्ट भी न दें. नये मॉक टेस्ट इस समय अटेम्प्ट करने का कोई फायदा नहीं होगा. बेहतर होगा कि जो टेस्ट आपने पहले दिए थे और जिन एरियाज में आपको समस्या आयी थी उन्हें फिर से रिवाइज कर लें. शॉर्ट में ये भी समझ लें कि ये समय कुछ भी नया करने का नहीं है बल्कि जो आता है उसे ही अपने नोट्स से सरसरी निगाह से देखने का है.

हल्का भोजन खाएं, वॉक करें और भरपूर नींद लें –

कैट परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अब तक ये तो बहुत अच्छी तरह समझ गए होंगे कि इस समय किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की जा सकती. हां ये जरूर है कि अपने शरीर और मन को स्वस्थ रखें ताकि परीक्षा वाले दिन अच्छा प्रदर्शन कर सकें. इसके लिए दो दिन पहले यानी आज से ही घर का बना हल्का भोजन करें, हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या वॉक करें, मेडिटेशन करें या म्जूयिक सुनें (जो भी आपको रिलैक्स करता हो) और अच्छे से नींद पूरी करें. जब नींद पूरी होगी तभी परीक्षा हॉल में आपका दिमाग फ्रेश रहेगा और बढ़िया काम करेगा.

कैट परीक्षा को न चढ़ने दें सिर पर –

इस परीक्षा को देने वाले बहुत से टॉपर्स का कहना है कि परीक्षा को परीक्षा की तरह दें लेकिन इसे जीवन से बढ़कर फालतू का तनाव न लें. ये केवल एक एग्जाम है जो आपके कैरियर की दिशा तय नहीं करेगा. अगर इसके प्रेशर को सिर पर चढ़ने देंगे तो नर्वस होंगे और प्रदर्शन और खराब होगा.

इसे केवल एक साधारण एग्जाम की तरह लें और ऐसे दें जैसे मॉक टेस्ट दे रहे हों. परीक्षा वाले दिन भी जो प्रश्न नहीं आ रहे उन्हें छोड़कर आगे बढ़ जाएं और समय बर्बाद न करें. एग्जाम सॉल्व करने की स्ट्रेटजी पहले से बना लें और उस पर स्टिक रहें ताकि समय की कमी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें:

HTET 2021: हरियाणा टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई 

RSMSSB Recruitment 2021: आरएसएमएसएसबी ने जारी किया Motor Vehicle Sub Inspector पदों के लिए नोटीफिकेशन, यहां देखें आवेदन से जुड़ी अहम जानकारियां 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button