States

यूपी में प्रदूषण के एक बार फिर बढ़ाई चिंता, कोहरा का भी कहर

UP Top Cities Weather and Pollution Report Today: उत्तर प्रदेश में मौसम काफी सर्द होने लगा है. ठंडी हवाएं चलने की वजह से भी ठंड बहुत बढ़ गई है. आने वाले दिनों में पारा और गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अब मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि दो दिन पहले हुई बारिश के बाद अब बादल छंट गए हैं और प्रदेश के ज्यादातर शहरों में सुबह-सुबह कोहरा या धुंध के बाद दिन में मौसम साफ हो जा रहा है. सबसे ज्यादा चिंता वायु प्रदूषण को लेकर है, जो मंगलवार को बहुत तेजी के साथ कम हुआ था लेकिन बुधवार को एक बार फिर से बढ़ गया है. आइये देखते हैं यूपी के बड़े शहरों के मौसम में कितना बदलाव दिख रहा है?

लखनऊ

लखनऊ में तापमान गिरा है और यहां अच्छी-खासी ठंड महसूस की जा रही है. आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सुबह-सुबह कोहरा और धुंध छाई रहेगी. दिन में मौसम साफ रहने का अनुमान है. हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. लखनऊ की वायु गुणवत्ता सूचकांक 285 दर्ज किया गया है, जो मंगलवार को 134 दर्ज किया गया था.

वाराणसी
वाराणसी में आज मैक्सिमम तापमान 28 और मिनिमम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. बाद में मौसम साफ हो जाएगा. हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब स्तर पर 229 है. मंगलवार को AQI 122 दर्ज किया गया था.

प्रयागराज

प्रयागराज में आज मैक्सिमम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धुंध रहेगी लेकिन बाद में आसमान साफ रहेगा. मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 102 था लेकिन आज 176 रिकॉर्ड किया गया है.

कानपुर

कानपुर में सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. बाद में मौसम साफ हो जाएगा. मैक्सिमम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस  रहने का अनुमान है. मंगलवार की तुलना में (132) आज वायु गुणवत्ता सूचकांक ज्यादा है और 263 रिकॉर्ड किया गया है.

गोरखपुर

सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. बाद में मौसम साफ रहेगा. बारिश की संभावना नहीं है. आज मैक्सिमम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां एक्यूआई खराब स्तर पर 272 दर्ज किया गया है.

अयोध्या

अयोध्या में भी मौसम में बदलाव दिख रहा है. आज अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. एक्यूआई 231 दर्ज किया गया है.

मेरठ
मेरठ में मैक्सिमम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. बाद में मौसम साफ हो जाएगा. आज एक्यूआई 313 दर्ज किया गया है, जो मंगलवार को सिर्फ 144 था.

आगरा

आगरा में मैक्सिमम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धूंध छाई रहेगी. बाद में मौसम साफ हो जाएगा. हवा में प्रदूषण बहुत ज्यादा है और एक्यूआई 304 दर्ज किया गया है. हालांकि मंगलवार को काफी सुधार हुआ था जो एक बार फिर से बिगड़ गया है.

ये भी पढ़ें-

Mulayam Singh Speech: मुलायम सिंह यादव ने बीजेपी की सरकार पर बोला हमला- देश में महंगाई और बेरोजगारी बढ़ी है

सस्ता होगा पेट्रेल डीजल! भारत सरकार अपने स्ट्रैटजिक रिजर्व से 5 मिलियन बैरल कच्चा तेल बाजार में उतारेगी 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button