States

पुलिस कार्रवाई से बौखलाए नक्सली, 23 से 25 नवंबर तक किया बंद का एलान, पुलिस अलर्ट 

Jharkhand Naxalite Bandh Call: नक्सली (Naxalite) संगठन भाकपा माओवादी ने 23 से 25 नवंबर तक 4 राज्यों झारखंड (Jharkhand), बिहार (Bihar), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और छत्तीसगढ़ में बंद बुलाया है. 4 दिनों के अंतराल में नक्सलियों की ओर से दूसरी बार बंद बुलाया गया है. इसके पहले 20 नवंबर को बुलाए गए बंद के दौरान झारखंड में नक्सलियों ने लातेहार और चक्रधरपुर में रेल की पटरियां उड़ा दी थीं. अब दूसरी बार 4 राज्यों में बुलाए गए बंद को लेकर पुलिस और सुरक्षाबलों को एक बार फिर अलर्ट कर दिया गया है. 

बौखलाहट में हैं नक्सली संगठन 
खबर है कि खुफिया एजेंसियों ने झारखंड-बिहार की पुलिस को नक्सलियों की तरफ से किसी बड़ी घटना की साजिश की आशंका पर अलग-अलग रिपोर्टें दी हैं. भाकपा माओवादी के शीर्ष नेता प्रशांत बोस (Prashant Bose) और उनकी पत्नी शीला मरांडी की गिरफ्तारी और गढ़चिरौली में नक्सलियों के खिलाफ पिछले दिनों हुई बड़ी कार्रवाई के बाद से नक्सली संगठन में जबर्दस्त बौखलाहट है.

पुलिस के दल पर किया था हमला 
रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 50 किलोमीटर दूर अड़की प्रखंड के कोचांग पुलिस पिकेट पर नक्सलियों के एक दस्ते ने हमले की कोशिश की थी. उन्होंने पिकेट को लक्ष्य बनाकर कई राउंड फायरिंग की, जिसका पुलिस ने भी जोरदार जवाब दिया. दोनों ओर से लगभग 100 राउंड फायरिंग हुई. सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस बल को मौके पर भेजा गया. पुलिस को भारी पड़ते देख नक्सली भाग खड़े हुए.

अलर्ट है पुलिस
23 से 25 नवंबर तक नक्सलियों की तरफ से बुलाए गए बंद को लेकर झारखंड-बिहार की पुलिस ने सभी हाईवे पर लांग रेंज पेट्रोलिंग शुरू की है. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बलों की भी तैनाती की गई है. छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की पुलिस को भी अलर्ट किया गया है. एक तरफ पुलिस और अर्धसैनिक बल नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चला रहे हैं, तो दूसरी तरफ नक्सली अपने संगठन की मजबूत मौजूदगी का अहसास कराने की रणनीति में जुटे हैं. भाकपा माओवादी के प्रवक्ता संकेत द्वारा जारी विज्ञप्ति में पुलिस-प्रशासन की एजेंसियों की कार्रवाई पर विरोध जाहिर किया गया है. नक्सलियों की विज्ञप्ति में किसान आंदोलन के दौरान 600 से भी ज्यादा लोगों की मौत की भी भर्त्सना की गई है. 

ये भी पढ़ें:

Crime News: नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी, महिला और बच्चियों को बंधक बनाकर किया ये काम, गिरफ्तार

Mulayam Singh Yadav Birthday: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने मुलायम सिंह यादव को दी जन्मदिन की बधाई, जानें- क्या कहा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button