States

Swachh Survekshan 2021: बिहार के कई शहरों को अंडर-10 में जगह, डिप्टी CM बोले- और बेहतर करेंगे

पटनाः केंद्र सरकार ने वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 (Swachh Survekshan 2021) के परिणाम जारी किए हैं. भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित सर्वेक्षण में बिहार के कई शहरों ने अंडर-10 में जगह बनाई है और कई शहरों की रैंकिंग पूर्व की अपेक्षा बेहतर हुई है. बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में बिहार के अन्य शहर भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर गंगा टाउन वाले नगर निकाय जिसकी आबादी एक लाख से ज्यादा है, उसमें मुंगेर को दूसरा, पटना को तीसरा और हाजीपुर को 7वां स्थान प्राप्त हुआ है. राष्ट्रीय स्तर पर गंगा टाउन वाले नगर निकाय जिसकी आबादी एक लाख से कम है, वैसे शहरों में सोनपुर को चौथा, सुल्तानगंज को 16वां और बख्तियारपुर को 18वां स्थान प्राप्त हुआ है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर वैसे राज्य जहां नगर निकायों की संख्या 100 से ज्यादा है, उसमें बिहार को 13वां स्थान प्राप्त हुआ है.

यह भी पढ़ें- Farm Laws Repeal: आरजेडी ने कहा- जीवंत आंदोलन ने फैसले को पलटा, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी किसानों के साथ

पूर्व की अपेक्षा कई शहरों ने किया बेहतर प्रदर्शन

जोनल रैंकिंग कैटेगरी में ईस्ट जोन में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले नगर निकायों में पटना की रैंकिंग 44 है. विगत सर्वे में पटना 47वें स्थान पर रहा था. ईस्ट जोन में 50 हजार से एक लाख तक की आबादी वाले नगर निकायों में सुपौल को 7वां, अररिया को 23वां और लखीसराय को 29वां स्थान प्राप्त हुआ है. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा विभिन्न कैटेगरी में अन्य शहरों ने भी पूर्व की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया है, परंतु उसमें और अधिक सुधार की जरूरत है, जिसपर सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है.

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार एवं बिहार सरकार की प्राथमिकता में स्वच्छता सर्वोच्च स्थान पर है. महात्मा गांधी की इसी प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन को जनआंदोलन का स्वरूप दिया है, जिससे खुले में शौच से मुक्ति अभियान में अपार सफलता मिली है. बिहार के 24 शहर ओडीएफ प्लस श्रेणी में हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में बिहार सरकार अपने सात निश्चय में स्वच्छता को शामिल करके प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है.

यह भी पढ़ें- बिहार में कैसी शराबबंदी? तेज प्रताप ने शराबी को पकड़ा तो सुनाने लगा गाना, वीडियो देखकर चौंक उठेंगे CM नीतीश कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button