States

Swachh Survekshan 2021: स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली के हिस्से क्या आया? यहां जानें

Swachh Survekshan: दिल्ली के तीन नगर निगम क्षेत्र में से दो नगर निगम क्षेत्र केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण की एक खास श्रेणी में देश के शीर्ष 48 शहरों की सूची में अंतिम 10 शहरों में शामिल किए गए हैं. स्वच्छता सर्वेक्षण के पुरस्कारों की घोषणा शनिवार को की गयी. उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने इस सूची में 45वां स्थान हासिल किया है जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) को देश के शीर्ष स्वच्छ शहरों की सूची में 40वां स्थान प्राप्त हुआ है. जबकि, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) को पिछली बार की तरह ही 31वां स्थान मिला है.

ईडीएमसी की रैंक में सुधार
ईडीएमसी ने पिछली बार की तुलना में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. साल 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में ईडीएमसी 46वें स्थान पर था. इस स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली के तीनों नगर निगम क्षेत्रों को 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में रखा गया है. छावनी बोर्ड की श्रेणी में दिल्ली छावनी बोर्ड 2021 के सर्वेक्षण में तीसरे स्थान पर रहा.

पहले, दूसरे, तीसरे स्थान पर ये शहर
केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार पांचवीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया. स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 में सबसे स्वच्छ शहरों में दूसरा स्थान सूरत को जबकि तीसरा स्थान विजयवाड़ा को प्राप्त हुआ. बिहार की राजधानी पटना को इस सूची में 44वें स्थान पर रखा गया.

वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली के नगर निगम क्षेत्रों का खराब प्रदर्शन ऐसे समय में सामने आया है, जब दो महीने पहले ही तीनों नगर निगमों के महापौर ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली को ‘‘कचरा मुक्त’’ बनाने की योजना पर काम करने की बात कही थी.

छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य
गौरतलब है कि 2019 में ईडीएमसी को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) होने का प्रमाणपत्र दिया गया था जबकि 2020 में उसे (ओडीएफ) प्लस के प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया था. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया. सर्वेक्षण में वाराणसी को ‘‘स्वच्छ गंगा शहर’’ की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ.

ये भी पढ़ें:

Swachh Survekshan 2021: तीसरी बार छत्तीसगढ़ बना देश का सबसे स्वच्छ राज्य, CM बघेल ने जानिए क्या कहा?

Corona Vaccination: राज्यों को अब तक कोरोना वैक्सीन की 129 करोड़ से अधिक डोज़ उपलब्ध कराई गई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button