States

आज दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान रहने का अनुमान, ठंड और प्रदूषण में बढ़ोतरी

Delhi-NCR Weather and Pollution Report Today: दिल्ली में मंगलवार को इस साल सर्दी के सीजन में न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया. मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इस पहले सबसे कम न्यूनतम तामपान 14 नवंबर को 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने का अनुमान

वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 26 और और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके साथ-साथ आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और सुबह में कोहरा या धुंध छाए रहने की संभावना है. इसकी वजह से विजिबिलिटी भी कम होगी. अगले कुछ दिनों के दौरान न्यूनतम और अधिक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है, इस दौरान दिन में तेज धूप खिली रहेगी, लेकिन सुबह और शाम को ठंड का ज्यादा असर दिखाई देगा. जबकि नोएडा में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

वायु गुणवत्ता सूचकांक 396 किया गया रिकॉर्ड

दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज भी बहुत खराब श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 396 है रिकॉर्ड किया गया है. वहीं 2.5पीएम मानक से ऊपर 256.17 घनमीटर है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने कहा है कि हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना नहीं है क्योंकि हवा की गति बढ़ने से दिल्ली में पराली जलाने से संबंधित प्रदूषक तत्व अधिक पहुंच रहे हैं. नोएडा की वायु गुणवत्ता सूचकांक भी बहुत खराब है और 309 रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा गुरुग्राम में थोड़ी राहत की ख़बर है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 269 है.

आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़ें-

Ration At Doorstep Scheme: अब इस राज्य में घर बैठे मिलेगा राशन, 10 करोड़ लोगों को होगा फायदा

SC on Community Kitchen: सामुदायिक रसोई बनाने पर SC सख्त, कहा- लोगों को भुखमरी से बचाना एक सरकार का कर्तव्य

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button