States

प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने उठाया कदम

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर बना हुआ है. ऐसे में शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की है. कोर्ट ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगले दो-तीन दिनों में हालात को बेहतर बनाने के लिए आपातकालीन कदम उठाए जाएं. अगर जरूरी हो तो दिल्ली में कुछ दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने पर भी विचार हो. जिसके बाद केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया कि संबंधित राज्यों से बात कर तात्कालिक कदम उठाए जाएंगे. इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसको लेकर जरूरी कदम उठाए हैं.

दिल्ली में स्कूल एक सप्ताह के लिए बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गंभीर वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आपात बैठक बुलाई. बैठक के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक हफ्ते के लिए स्कूल बंद करने का ऐलान किया है. साथ ही दिल्ली में निर्माण कार्य 14 से 17 तक पूरी तरह से बंद रहेंगे. इसके अलावा सरकारी दफ्तर भी एक हफ्ते बंद रहेंगे. सीएम केजरीवाल ने कहा, प्राइवेट सेक्टर में एडवाइजरी जारी की जाएगी कि वहां भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को वर्क फ्रॉम दिया जाए.

स्कूलों में अवकाश घोषित करने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये निर्णय बच्चों के हित में लिया गया. बच्चे प्रदूषित हवा में सांस ना लें, इसे देखते हुए स्कूलों में अवकाश का निर्णय लिया गया. उन्होंने ये भी साफ किया कि इस अवधि में ऑनलाइन क्लास का संचालन किया जा सकता है.

दिल्ली में एक्यूआई 380 पर

आज वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब स्तर पर है. एक्यूआई 380 दर्ज किया गया है. जबकि 2.5  पीएम अपने मानक 181.96 घनमीटर है. वहीं नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक बुहत खराब है और 353 रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा फरीदाबाद में भी 386 है. वहीं गाजियाबाद में एक्यूआ 389 जबकि गुरुग्राम में 331 है. इससे अंदाजा लगयाा जा सकता है कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में वायु प्रदूषण पूरी तरह फैला हुआ है.

यह भी पढ़ें:-

Cryptocurrency: कांग्रेस ने ‘Bitcoin घोटाले’ की जांच की मांग की, राहुल गांधी बोले- बिटक्वाइन घोटाला बड़ा है, लेकिन…

MP के सीएम शिवराज सिंह चौहान बोले- गोवंश, गाय के गोबर और गोमूत्र से देश को आर्थिक रूप से बना सकते हैं मजबूत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button