States

महाराजा सुहेलदेव के नाम पर होगा आजमगढ़ की स्टेट यूनिवर्सिटी का नाम, CM योगी ने की घोषणा

Azamgarh News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने आज़मगढ़ (Azamgarh) राज्य विश्वविद्यालय का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर करने की घोषणा की है. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र और राज्यों में बीजेपी की सरकारों ने जो कहा वो किया के सिद्धांत पर काम किया. आज़मगढ़ ने भले 2 पूर्व मुख्यमंत्री (मुलायम और अखिलेश) दिए हों, लेकिन आज़मगढ़ के सामने पहचान का संकट खड़ा रहता था.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले आज़मगढ़ में एक होटल नहीं मिलता था, लोगों को धर्मशाला में रुकना पड़ता था. लेकिन आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज़मगढ़ से जुड़कर गुज़र रहा है, आज़मगढ़ में एयरपोर्ट बन रहा है. ये विकास आज़मगढ़ को आर्यनगढ़ बनाने का काम करेगा. 

सीएम योगी ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्होंने अपने परिवार और खानदान के अलावा किसी के लिए कुछ नहीं किया. पहले नौकरी निकलती थी तो महाभारत के सभी रिश्ते निकल पड़ते थे. कोरोना काल में अखिलेश यादव आज़मगढ़ का हाल चाल लेने नहीं आए.’ उन्होंने आगे कहा, ‘चुनाव आता है तो कभी कभी ये (अखिलेश) आएंगे और फिर चले जाएंगे. साल 2007 में इसी आज़मगढ़ में मुझ पर हमला किया गया था. एबीवीपी के कार्यकर्ता की हत्या यहां इसलिए की गई क्योंकि वो वंदे मातरम गाने के लिए कह रहा था. क्या आज किसी की हिम्मत है कि वो वंदे मातरम न गाने दे. गुंडई करने वालों को पता है कि दुर्योधन और दुशासन का क्या हश्र हुआ. 

उन्होंने कहा कि होली से लेकर दीपावली तक मोदी जी ने मुफ्त राशन दिया, अब हम दीवाली से होली तक लोगों को फ्री राशन मुहैया कराएंगे. आज़मगढ़ के विश्वविद्यालय बनने से ढाई लाख के क़रीब छात्रों को इससे फायदा होगा. हम स्मार्ट नौजवान बनाने के लिए उन्हें मोबाइल और स्मार्टफोन देने जा रहे हैं.

गृह मंत्री ने किया आज़मगढ़ विश्वविद्यालय का शिलान्यास

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज आज़मगढ़ विश्वविद्यालय (Azamgarh University) का शिलान्यास किया है. इस मौके पर गृह मंत्री ने कहा,  हम आपके लिए जैम लेकर आए, जिसका मतलब है- ‘जे’ से जनधन खाता, ‘ए’ से आधार और ‘एम’ से मोबाइल. सपा के पास एक जैम है, जिसमें जिन्ना, आज़म और मुख्तार हैं. चुनावी मौसम आया तो अखिलेश यादव को जिन्ना बहुत महान लगने लगे. योगी ने पूर्वांचल को मच्छर और माफिया से मुक्त कर दिया है. ये कहते थे कि मंदिर वहीं बनाएंगे लेकिन तारीख़ नहीं बताएंगे. आज आपने मोदी जी को दोबारा मौका दिया तो उसी भूमि पर भव्य मंदिर बन रहा है. आज़मगढ़ में अब बीजेपी के अलावा किसी का खाता न खुले, ऐसी व्यवस्था करनी होगी. 

अमित शाह ने आगे कहा, ‘सपा के शासन में आज़मगढ़ को आतंकवाद का पनाहगार के तौर पर जाना जाता था. लेकिन अब ये मां सरस्वती के मंदिर वाला जिला होगा. इस ज़िले को देश विरोधी गतिविधियों का अड्डा बना दिया गया था. योगी आदित्यनाथ को सुझाव दूंगा कि आज़मगढ़ विश्वविद्यालय का नाम महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखा जाए. हमने 10 विश्वविद्यालय, 40 मेडिकल कॉलेज, कई क्लासेज, शिक्षा संस्थान, डिजिटल लाइब्रेरी देने का काम किया है. 5 साल के अंदर हमने बड़ा परिवर्तन किया है. यहां जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण चलता था, जिसपर योगी आदित्यनाथ ने ख़त्म किया. पहले यूपी में 4 हवाई अड्डे थे, अब 8 हैं. पहले 2 आधे अधूरे एक्सप्रेस-वे थे लेकिन अब 5 हैं. कैराना से लोग पलायन कर रहे थे लेकिन अब माफिया यूपी छोड़कर चले गए हैं. भू-माफियाओं पर सीएम योगी ने कार्रवाई की. 

ये भी पढ़ें :-

UP Elections 2022: मेरठ में आज असदुद्दीन ओवैसी की जनसभा स्थगित, प्रशासन ने नहीं दी अनुमति

UP Election 2022: सपा प्रमुख अखिलेश यादव के गढ़ ‘आजमगढ़’ में आज हुंकार भरेंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जानें- पूरा कार्यक्रम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button