States

बिहार सरकार के मंत्री जनक राम और शाहनवाज हुसैन वेतन के साथ ले रहे पेंशन, लिस्ट में और भी नाम

पटनाः बिहार विधान परिषद (Bihar Vidhan Parishad) के चार सदस्य वेतन के साथ-साथ पूर्व सांसद का पेंशन भी ले रहे हैं. इनमें बिहार सरकार (Bihar Government) के दो मंत्री हैं. भारत सरकार के वित्त मंत्रालय, केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय की तरफ से 12 अक्टूबर 2021 को यह जानकारी दी गई है. बिहार के जाने-माने आरटीआई एक्टिविस्ट शिवप्रकाश राय (RTI Activist Shivprakash Rai) ने इस संबंध में केंद्र सरकार (Central Government) से जानकारी मांगी थी जिसके बाद आरटीआई (RTI) से यह खुलासा हुआ है.

आरटीआई एक्टिविस्ट शिवप्रकाश राय का कहना है कि जो मंत्री हैं वो वेतन के साथ-साथ पेंशन नहीं ले सकते हैं. नियम के अनुसार यह गलत है. उन्होंने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी. इसके बाद भारत सरकार के वित्त मंत्रालय, केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय की तरफ से 21 अक्टूबर 2021 को जब जानकारी मिली तो इन चार नेताओं का नाम शामिल था.  

यह भी पढ़ें- CM नीतीश कुमार ने गिनाई मौलाना अबुल कलाम आजाद की उपलब्धियां, कहा- नई पीढ़ी जाने कि देश कैसे आजाद हुआ

किन-किन लोगों का आया नाम?

सूचना के अधिकार के तहत शिवप्रकाश राय को जो जानकारी दी गई है उसके अनुसार बिहार के चार पूर्व सांसद जो अभी बिहार विधान परिषद के सदस्य भी हैं वो पेंशन ले रहे हैं. खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम (Janak Ram) और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन (Syed Shahnawaz Hussain) को भी पेंशन दिया जा रहा. वहीं दो अन्य पूर्व सांसद जो वर्तमान में एमएलसी हैं उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) और संजय पासवान (Sanjay Paswan) को भी लाभ मिल रहा है.

गौरतलब है कि शाहनवाज हुसैन, उपेंद्र कुशवाहा, संजय पासवान और जनक राम चारों नेता संसद के सदस्य रह चुके हैं. शाहनवाज हुसैन, संजय पासवान और जनक राम लोकसभा के पूर्व सदस्य हैं वहीं उपेंद्र कुशवाहा राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. ऐसे में इन्हें संसद से पेंशन मिलता रहा है. अब ये सभी बिहार विधान परिषद के वर्तमान सदस्य हैं. शाहनवाज हुसैन और जनक राम को मंत्री के तौर पर वेतन, भत्ता और सुविधाएं मिल रही हैं. इनके अलावा उपेंद्र कुशवाहा और संजय पासवान को एमएलसी के तौर पर वेतन और भत्ता मिल रहा है.

(नोटः इस संबंध में इन चारों नेताओं की ओर से प्रतिक्रिया लेने के बाद एबीपी न्यूज उनका पक्ष भी रखेगा)


यह भी पढ़ें- Bihar News: बक्सर में इतने शराबी पकड़े गए कि खचाखच भर गया थाना, पुलिस ने किसी का मुंह सूंघा तो कोई हावभाव से धराया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button