States

दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफलाइन परीक्षा दें घर से, यहां देखें परीक्षा से जुड़े अन्य जरूरी निर्देश

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने ओपेन बुक एग्जाम्स के संबंध में जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं. इनमें दी जानकारी के अनुसार जिन कैंडिडेट्स ने फिजिकल मोड से परीक्षा देना चुना है, वे अपने घर से ही एग्जाम दे सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें ये ओपेन बुक एग्जाम 30 नवंबर 2021 से शुरू होंगे. परीक्षा से संबंधित जरूरी जानकारियां समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होती रहेंगी.

इस तारीख तक करें आवेदन –

परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 18 नवंबर 2021 है. गाइडलाइंस में दी जानकारी के अनुसार नोडल ऑफिसर्स को अपने फोन नंबर और ईमेल आईडी कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा गया है ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा से जुड़ी कोई समस्या होने पर संबंधित व्यक्ति से संपर्क कर सकें.

अन्य जरूरी जानकारियां –

स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए दो माध्यमों का विकल्प दिया गया है. एक फिजिकल मोड (कॉलेज से देना है) दूसरा रिमोट मोड (घर से देना है). वे कैंडिडेट्स जिन्होंने फिजिकल मोड से परीक्षा देने का विकल्प चुना है वे रिमोट मोड का सेलेक्शन कर सकते हैं लेकिन इसका उल्टा नहीं किया जा सकता.

इसके लिए कॉलेज जरूरी इंफ्रस्ट्रक्चर उपलब्ध कराएगा. स्टूडेंट्स को फिजिकल मोड से ओपेन बुक एग्जाम देने की सारी सुविधा दी जाएगी. पेपर की अवधि चार घंटे की होगी जिसमें से एक घंटा आंसर शीट्स को स्कैन करके पीडीएफ फॉरमेट में अपलोड करने का होगा.

इन स्टूडेंट्स को मिलेगी अतिरिक्त सुविधा –

परीक्षा के लिए डिफरेंटली ऐबल्ड स्टूडेंट्स को 6 घंटे का समय दिया जाएगा. दोनों ही केसेस में स्टूडेंट्स को ए-फोर पेपर शीट अपने घर से लानी होगी. अगर आंसर शीट्स अपलोड करते समय कोई तकनीकी समस्या आती है तो स्टूडेंट को आसंर शीट अपलोड करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. जिसमें उसे ये भी बतना होगा कि क्या समस्या थी और उससे संबंधित प्रूफ भी देना होगा.

यह भी पढ़ें:

Allahabad University Results 2021: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने बायोलॉजी और मैथ्स विषयों के लिए घोषित किया UGAT रिजल्ट, इस वेबसाइट से करें डाउनलोड 

NEET 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 496 छात्रों ने इस बार नीट परीक्षा में मारी बाजी, दो ने पाए 720 में 700 अंक 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button