States

Dengue in UP: यूपी में खतरनाक होता जा रहा है डेंगू का डंक, राज्य में अबतक आए इतने मामले

Dengue in UP: डेंगू का डंक थमने का नाम नहीं ले रहा. देशभर के कई राज्य इस वक्त डेंगू के डंक से कराह रहे हैं. डेंगू का कहर बढ़ रहा है और इसकी चपेट में आने वालों की संख्या भी. आलम ये है कि अब डेंगू का नाम सुनकर लोग कांपने लगे हैं. यूपी में भी बढ़ते डेंगू के मामलों ने सरकार की उलझन बढ़ा दी है. सरकार अपनी तरफ से पूरा प्रयास इसकी रोकथाम को लेकर कर रही है लेकिन आलम ये है कि डेंगू के नए मामलों की रफ्तार पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त करती दिख रही है. इस सीजन में 23 हजार मामले सामने आने के बाद साल 2016 के आंकड़े भी पीछे छूट गए हैं. 

आंकड़ों की माने तो यूपी में डेंगू के 23000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं स्वास्थ विभाग डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य विभाग संभालने वाले मंत्री जय प्रताप सिंह का कहना है की उपयुक्त कार्यवाही की जा रही है. सबसे ज्यादा डेंगू के मामले फिरोजाबाद, लखनऊ, झांसी, गाजियाबाद और प्रयागराज में मिल रहे हैं. आलम ये है कि साल 2016 के बाद साल 2021 में अब तक डेंगू के सबसे ज्यादा 23,065 मामले निकल कर सामने आए हैं. यही नहीं डेंगू से अब तक 8 रोगियों की मृत्यु हो चुकी है उत्तर प्रदेश सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए टेस्ट ट्रैक और उपयुक्त इलाज के मॉडल पर काम करने के दावे कर रही है जगह-जगह साफ सफाई स्वच्छता और एंटी लारवा स्प्रे के छिड़काव की बात कही जा रही है. लेकिन डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. 

सरकार ने डेंगू मरीजों के लिए बेड कम ना होने की कही बात

इस बीच सरकार ने डेंगू मरीजों के लिए बेड कम ना होने की बात कही है और यह भी कहा है कि डेंगू अब नियंत्रण में आ रहा है. कानपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आज कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य महकमे द्वारा उठाए जा रहे कदमों से वह संतुष्ट हैं और अब डेंगू जैसी बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा रहा है. यही नहीं नवंबर महीने के अंत तक बीमारी नियंत्रित कर ली जाएगी. उत्तर प्रदेश ही नहीं देश के कई अन्य राज्य में डेंगू की मार से कराह रहे हैं लोग घबरा रहे हैं राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते में ही डेंगू के 1000 से ज्यादा मरीज सामने आने के बाद हड़कंप है. पंजाब में हालात इतने विकराल हैं कि यहां दवा पेरासिटामोल की कमी बताई जा रही है. राजस्थान में डेंगू काफी दर्द दे रहा है तो वहीं जम्मू-कश्मीर में भी हालात कुछ बेहतर नहीं दिखते.

ये भी पढ़ें

UP Election 2022: चुनाव से पहले मुलायम सिंह यादव कराएंगे अखिलेश और शिवपाल के बीच गठबंधन !

UP News: सीएम Yogi के दौरे से पहले मेरठ रेलवे स्टेशन को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पश्चिम यूपी के सभी जिलों मे अलर्ट जारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button