States

लखनऊ में लक्ष्मण मेला घाट पर होगा छठ पूजा का भव्य आयोजन, 18 घंटे चलेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

Lucknow News: आस्था के महापर्व सूर्य षष्ठी डाला छठ (Chhath Puja 2021) की सोमवार को नहाय खाय के साथ शुरुआत हो गयी है. छठ पूजा को लेकर लखनऊ (Lucknow) में घाटों की साफ सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं. अखिल भारतीय भोजपुरी समाज की तरफ से लक्ष्मण मेला घाट पर 10 और 11 नवंबर को भव्य आयोजन होगा. इसे लेकर भी जिला प्रशासन, नगर निगम ने जरूरी इंतेजाम किए हैं. वहीं, सोमवार को बड़ी संख्या में महिलाएं घाट पर पहुंची और सुशोभिताएं तैयार की.

लखनऊ के लक्ष्मण मेला घाट पर हर साल छठ को लेकर बड़ा आयोजन होता है. बीते साल कोरोना के चलते काफी बंदिशें थीं, जिसके चलते सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो पाए थे. लेकिन इस बार फिर से महापर्व को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की पूरी तैयारी है. करीब 18 घंटे सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इस बार लक्ष्मण घाट पर लाखों की संख्या में लोगों के जुटने का अनुमान है. घाट के किनारे सुशोभिताओं के रंग रोगन का काम हो रहा है. फिलहाल, गोमती किनारे घाट पर अलग मनभावन नज़र है. छठ मैय्या के गीतों के बीच तैयारियां जारी हैं.

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कही ये बात 

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज (Akhil Bhartiya Bhojpuri Samaj) के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने बताया कि इस बार फिर से भव्य आयोजन होगा. ये 36वां साल है, यहां आयोजन करते हुए. नगर निगम की तरफ से घाट किनारे अस्थायी शौचालय, पानी के टैंकर, प्रकाश समेत अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. इस बार जो कार्यक्रम होंगे उसमें देश भर से डेढ़ सौ से अधिक कलाकार प्रस्तुतियां देंगे. कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उप मुख्यमंत्रियों को भी निमंत्रण दिया गया है. प्रदेश सरकार के करीब 20 से 22 मंत्री भी यहां आएंगे. मंगलवार 9 नवंबर को खरना (छोटी छठ) मनाई जाएगी. 10 नवंबर को सौभाग्यवती महिलाएं डूबता सूर्य को पानी में खड़े होकर अर्ध्य देंगी और 11 नवंबर को उगते सूर्य को अर्ध्य देकर व्रत का पारण करेंगी.

ये भी पढ़ें :-

UP Election 2022: योगी आदित्यनाथ बोले- हमारे लिए चुनावी मुद्दा नहीं है मुजफ्फरनगर का दंगा और कैराना का पलायन

यूपी के कैराना में पलायन पीड़ित परिवारों से मिले सीएम योगी, कहा- पुरानी चीजों को भूलकर आगे बढ़ने का वक्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button