States

Delhi Air Pollution: बदतर हो चुकी दिल्ली की एयर क्वालिटी से जुड़ी आई है ये राहत की खबर

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में शनिवार को तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार हुआ है. माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में हवा और साफ हो सकती है. मौसम विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के समीर ऐप के मुताबिक आज सुबह आठ बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 449 दर्ज किया गया, जो कि ‘गंभीर’ श्रेणी के तहत आता है, जबकि ये शुक्रवार को यह 462 था.

पांच साल में सबसे खराब हुआ AQI
AQI शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. वहीं प्रतिबंध के बावजूद दिवाली पर खूब पटाखे चलने और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मामलों में इजाफा होने की वजह से त्योहार के बाद दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले पांच साल में सबसे खराब स्तर पर पहुंच गई.

‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचा AQI
शहर का AQI दिवाली की रात ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया और शुक्रवार सुबह तक इसमें और बढ़ोतरी के बाद यह 462 तक पहुंच गया. मौसम विभाग ने तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया था, जिससे आज शहर की आबोहवा को प्रदूषक कणों से मुक्ती मिलेगी. विशेषज्ञों ने बताया कि मौसम संबंधी प्रतिकूल परिस्थितियों, मंद हवा और कम तापमान के बीच पटाखे, पराली जलाने और स्थानीय स्रोते से उत्सर्जन की वजह से वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई.

दिल्ली में आज 14.7 डिग्री रहा पारा
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘SAFAR’ ने बताया कि पराली जलाने की वजह से शुक्रवार को दिल्ली के प्रदूषण में पीएम 2.5 का योगदान 36 प्रतिशत था, जो कि अब तक का सबसे ज्यादा है. दिल्ली में आज सुबह ठंड रही और न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के हिसाब से सामान्य है. 

78 फीसदी रहा नमी का स्तर 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को बताया कि सुबह आंशिक बादल और छाए रहेंगे और मध्यम धुंध छाया रहेगा. वहीं, दिन में तेज हवा चलेगी. अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 78 फीसदी दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें

Delhi Weather and Pollution Update: दिल्ली में हुई आतिशबाज़ी का असर बरकरार, मौसम में बदलाव और वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’

UP Weather Today: गोरखपुर में गिरा पारा, बढ़ जाएगी ठंड, जानें- लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर सहित अपने शहर के मौसम का हाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button