States

Sehore News: भगवान पशुपतिनाथ का श्रद्धालुओं ने सैकड़ों लीटर दूध से किया अभिषेक

MP News: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले से 34 किमी दूर ग्राम देवपुरा की धरा पर शुक्रवार को एक बार फिर लोगों में आस्था का भाव देखने को मिला. दरअसल, यहां हर साल प्रदेश का सबसे बड़े एक दिवसीय मेला लगता था लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से नहीं लग सका. लेकिन 50 हजार से अधिक लोगों ने अपने पशुधन के सलामती की दुआ मांगते हुए आदिवासी आराध्य देव की पुरातन शिला को सैकड़ों लीटर दूध से नहलाया. मंदिर में जिस संख्या में लोग पहुंचे उससे पिछले एक दशक का रिकॉर्ड टूट गया. व्यापारी नाराज दिखाई दिए क्योंकि कोरोना महामारी के चलते मेला ना लगने की वजह से लाखों रुपए का व्यापार ठप्प हो गया. वहीं, प्रशासनिक व्यवस्था भी चाक चौबंद रही. 

जिले के ग्राम देवपुरा में शुक्रवार को बारहखंबा स्थित आदिवासी आराध्य देव की शिला पर दूध चढ़ाने वालों की भीड़ सुबह 6 बजे से ही एकत्रित हो गई थी. जैसे-जैसे समय बढ़ता गया, मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ती गई. सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक मंदिर मे लाखों श्रद्धालु मवेशियों की सलामती को लेकर पशु पालकों ने भगवान पशुपति नाथ के दर्शन कर उनकी प्रतिमा का दूध से अभिषेक किया. इससे दूध की धारा बहने लगी. बता दें कि दीपावली के एक दिन बाद पड़वा को एक दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है. इस मौके पर क्षेत्र सहित दूर दराज गांव और शहर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करने और दूध चढ़ाने पहुंचे थे.

Sehore News: भगवान पशुपतिनाथ का श्रद्धालुओं ने सैकड़ों लीटर दूध से किया अभिषेक, भीड़ ने एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ा

नहीं फैलता है संक्रामक रोग

श्रद्धालु और पशुपालकों की आस्था है कि भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा पर दूध चढ़ाने से मवेशियों में कोई भी संक्रामक रोग नहीं फैलता है. मवेशी अधिक दूध देने के साथ ही निरोग रहते हैं. इसके अलावा, कई लोग अच्छी पैदावार के लिए गन्ने सहित अन्य फसल भी मंदिर में चढ़ाते हैं. इस बार मंदिर में चारों ओर हजारों प्लास्टिक की बोतल दिखाई दे रही थी, जो स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रही थी. मंदिर प्रांगण में व्यवस्थाओं को लेकर अपर कलेक्टर गुंजा सनोबर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव, अनुविभागीय अधिकारी विष्णु प्रसाद यादव, डीएसपी अर्चना अहिरवार, इटावा थाना प्रभारी उषा मरावी, एसडीओपी प्रकाश मिश्रा, रेहटी थानाप्रभारी अरविंद कुमरे, जनपद पंचायत इछावर ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अजय मुकाती सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे. 

Sehore News: भगवान पशुपतिनाथ का श्रद्धालुओं ने सैकड़ों लीटर दूध से किया अभिषेक, भीड़ ने एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ा

ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश: सीएम शिवराज सिंह बोले- पीएम मोदी देश सेवा में लगे हैं, केदारनाथ की पूजा राष्ट्र उत्थान का काम

मध्य प्रदेश: सिहोर जिले के एक गांव में लगती है सापों की अदालत, काटने का कारण बताते हैं नागदेव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button