States

MP News: केंद्र के फैसले के बाद अब CM शिवराज ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का किया एलान

Petrol Diesel Price: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की बढ़ी हुई कीमतें से आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा 3 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) में कमी की गई. इसके बाद मध्य प्रदेश में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपये से घटकर 112 रुपये और प्रति लीटर डीजल की कीमत लगभग 108 रुपये से घटकर रुपये 95 हो गई थी.

सीएम शिवराज ने किया वैट घटाने का एलान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) की सरकार ने प्रदेश की जनता को और राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरों में भी चार फ़ीसदी की कमी करने का एलान किया है. साथ ही पेट्रोल पर अतिरिक्त कर के दो रुपये और डीज़ल पर अतिरिक्त टैक्स के डेढ़ रूपये भी काम कर दिये हैं. अब इस राहत के बाद 4 नवंबर की अर्ध रात्रि से नए रेट पर डीज़ल और पेट्रोल मिलेगा, जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश में अब प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग रुपये 107 और डीजल की कीमत लगभग रुपये 91 हो जायेगी. इस प्रकार पेट्रोल की कीमत में कुल 12 रुपये और डीजल की कीमत में कुल रुपये 17 की कमी होगी. इससे राज्य सरकार के ख़ज़ाने में दो हज़ार करोड़ रुपयेपये का बोझ पड़ेगा.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा?

इस संबंध में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कल पेट्रोल और डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की थी, जिसके कारण पेट्रोल और डीज़ल के दाम घटे थे. आज उसी रास्ते पर चलते हुए जनता को महंगाई से राहत देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीज़ल पर वैट में 4% कटौती करने का फैसला किया है. उन्होंने आगे कहा, ‘डीज़ल पर अतिरिक्त टैक्स को 1.5 रुपये और पेट्रोल पर अतिरिक्त कर में 2 रुपये प्रति लीटर कमी करने का निर्णय लिया है. इन फैसलों के कारण केंद्र शासन द्वारा दी गई राहत के अतिरिक्त मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीज़ल के रिटेल दाम में 7 रुपये प्रति लीटर की अतिरिक्त कमी आएगी.’

ये भी पढ़ें :-

सीएम Shivraj Singh Chouhan ने कोविड से अनाथ हुए बच्चों संग मनाई दिवाली, हरसंभव मदद का दिया भरोसा

MP News: भोपाल के सफाई कर्मियों की हुई बल्ले-बल्ले, मिली 2 लाख तक के बीमा सहायता की सौगात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button