States

Delhi Air Quality: दिवाली के दिन दिल्ली की एयर क्वालिटी ‘बेहद खराब’, AQI 363 पर पहुंची

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली (Delhi) में दिवाली (Diwali) के दिन एयर क्वालिटी (Air Quality in Delhi) ‘बेहद ख़राब’ स्थिति में पहुंच गई है. आज दिल्ली की ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) 363 मापी गई. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एयर क्वालिटी पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने इस बारे में जानकारी दी. दिवाली की शाम तक एयर क्वालिटी और ज्यादा ख़राब होने की आशंका जताई गई है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तथा 401 और 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है.

सफर ने कहा कि यदि पटाखे छोड़े गए तो पांच और छह नवंबर को एयर क्वालिटी ‘गंभीर’ हो सकती है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मॉडल पूर्वानुमान से यह संकेत नहीं मिलता कि अधिक उत्सर्जन होने के बावजूद भी एक्यूआई ‘गंभीर’ केटेगरी में पहुंचेगा. ‘सफर’ ने कहा कि बुधवार को दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में आठ प्रतिशत प्रदूषण के लिए पराली जलाये जाने की 3,271 घटनाएं जिम्मेदार रहीं.

उन्होंने बताया कि आज (दीवाली) पर इसके बढ़कर 20 प्रतिशत और शुक्रवार और शनिवार को 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है, क्योंकि हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम में बदल रही है. उत्तर-पश्चिमी हवाएं पंजाब और हरियाणा में पराली जलने से निकलने वाले धुएं को राष्ट्रीय राजधानी की ओर ले आती हैं. बता दें कि राज्य सरकार ने दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर बैन लगा दिया है. नियम तोड़नेवालों पर सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है. 

ये भी पढ़ें :-

Delhi Metro: सफर से पहले जान लें आज आपको आखिरी मेट्रो कितने बजे मिलेगी?

Diwali 2021: दिल्ली सरकार का स्कूलों को निर्देश, पटाखों से नहीं मिट्टी के दीयों से दिवाली मनाने के लिए बच्चों को करें प्रेरित



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button