States

EC ने दी दिल्ली वासियों को बड़ी राहत, नए वोटर कार्ड के लिए अब नहीं लगेगी कोई फीस

Voter Card News: देश की राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए एक राहत की खबर सामने आ रही है. बता दें कि अब निर्वाचन आयोग (Election Commision) दिल्लीवासियों से अपनी वोटर कार्ड (Voter Card) में कोई बदलाव करवाने या उसके गुम हो जाने पर फिर से बनवाने के लिए कोई भी फीस चार्ज नहीं करेगा. जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले वोटर कार्ड में कोई बदलाव के लिए 25 रुपए की फीस ली जाती थी. लेकिन अब इसे निशुल्क कर दिया गया है. इसके बाद ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि, अब वोटर की संख्या में और बढ़ोत्तरी होगी.

लोगों को किया जाएगा जागरूक

ये फैसला मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) दिल्ली की ओर से लिया गया है. इसका मकसद लोगों को वोटर कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करने का है. ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटर के नाम मतदाचा लिस्ट में शामिल हो सकें.

वोटर कार्ड में नहीं लगेगी कोई फीस

इस मामले पर  दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि, वोटर कार्ड बनवाना इससे पहले भी निशुल्क ही था. लेकिन कोई भी शख्स अगर उसमें कोई बदलाव करवाता है तो उसके लिए उसे 25 रुपए फीस के तौर पर जमा करना होते थे. लेकिन अब नियम बदलाव करते हुए इसे निशुल्क कर दिया गया है.

शुरू हुई वोटर हेल्पलाइन एप

उन्होंने आगे ये भी बताया कि, इस बार वोटर लिस्ट से करीब 2.51 लाख से ज्यादा वोटरों के नाम काटे गए है, जबकि इसमें 2.16 लाख नए मतदाता शामिल भी किए गए हैं. और अब इन सभी के लिए वोटर हेल्पलाइन एप की शुरुआत भी की गई है, इससे वोटर लिस्ट में कोई भी बदलाव किया जाना है तो वो आसानी से पूरा किया जा सकेगा.  

जनवरी, 2022 में जारी होगी आखिरी वोटर लिस्ट

CEO ने ये भी कहा है कि निर्वाचन आयोग के इस निर्देश के बाद मतदाताओं के लिए वोटर कार्ड बनवाना बिल्कुल आसान हो गया है. और नया वोटर कार्ड बनवाने या उसमें होने वाले बदलाव के लिए अब आवेदन फॉर्म भी भरे जा रहे हैं. जनवरी, 2022 में इस वोटर लिस्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Electric Vehicles : दिल्ली में तेजी से बढ़ रही है इलैक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद, आंकड़ों से हुआ ये खुलासा

Chhath Song 2021: दिवाली से पहले छठ के गीतों से गूंज रहा बिहार, सुनें पवन सिंह और खेसारी लाल यादव के ये गाने

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button