States

दिल्ली में डेंगू से अब तक 6 की हुई मौत, 1500 से ज्यादा मामले आए सामने

Dengue Cases in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है. डेंगू से पिछले सप्ताह 5 और मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 6 हो गई है. वहीं डेंगू के नए मामलों की संख्या भी पिछले एक हफ्ते के भीतर बढ़कर 531 हो गई है जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 1531 के आंकड़े को पार कर गई है.

वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 2017 के बाद से डेंगू से हुई मौत के ये सबसे ज्यादा मामले हैं. गौरतलब है कि 2017 और 2016 में डेंगू से 10-10 मौतें हुई थी.

अक्टूबर में 1196 मामले आए सामने

सोमवार  को दिल्ली नगर निगम की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी में अब तक कुल 1 हजार 537 डेंगू के मामले दर्ज किए जा चुके हैं. वहीं रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली में इस अक्टूबर में ही 1196 मामले दर्ज किए गए हैं. नगर निकाय की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 30 अक्टूबर तक डेंगू के कारण 6 लोग मौत की नींद सो गए और कुल 1537 मामले सामने आए. ये आंकड़े 2018 में इस अवधि में दर्ज किए गए मामलों में सबसे ज्यादा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की आज दिल्ली सरकार के साथ बैठक

वहीं दिल्ली में डेंगू से बिगड़ते हालात को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज स्थिति की समीक्षा के लिए दिल्ली सरकार के साथ बैठक भी करेंगे. मीटिंग के दौरान दिल्ली में डेंगू के मामलों पर काबू पाने के लिए केंद्र किस तरह राज्य सरकार की मदद कर सकता है इस पर चर्चा किए जाने की संभावना है. बैठक के दौरान राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

डेंगू के फैलने का कारण

डेंगू DEN 1, DEN 2 DEN 3 और DEN 4 नाम के वायरस से फैलता है. ये वायरस अलग- अलग तरह के ह्यूमन बॉडी को प्रभावित करते है. डेंगू का ज्यादातर कहर मानसून के समय देखने को मिलता है. हालांकि कई बार सर्दियों में भी इसका प्रकोप देखा गया है.

ये भी पढ़ें

Delhi-NCR Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड, जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

Air Pollution in Delhi-NCR: दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं की वजह से प्रदूषण में आई कमी, कम हो रहा पराली का असर

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button