States

दिल्ली में आज से फिर से खुले सभी कक्षाओं के लिए स्कूल, ये हैं गाइडलाइन्स

Delhi School Reopening Today: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार ठंडी पड़ गई है जिसे देखते हुए एक बार फिर देश की लाइफ लाइन पटरी पर आनी शुरू हो गई है. नतीजतन सरकार द्वारा लगातार प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है इसी कड़ी में देश के तमाम राज्यों में स्कूल-कॉलेज भी ऑफलाइन मोड में खुलने शुरू हो गए हैं. वहीं डेढ़ साल बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी स्कूल आज यानी 1 नवंबर 2021 से सभी कक्षाओं के लिए फिर से ऑफलाइन मोड में खोल दिए गए हैं.

बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं जिनका पालन करना सभी स्कूलों के लिए अनिवार्य है. वहीं कुछ प्राइवेट स्कूलों ने दिवाली तक सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है. हालांकि सरकारी स्कूलों में आज से सभी कक्षाओं के लिए फिर से फिजिकल मोड में स्कूल खोल दिए गए हैं.

बता दें कि दिल्ली में स्कूल को सभी कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की सरकार और डीडीएमए ने मंजूरी दी है. इसके साथ ही गाइडलाइन्स भी जारी किए गए हैं. आइए जानते हैं क्या है दिशा-निर्देश

दिल्ली सरकार और DDMA ने जारी किए ये दिशा निर्देश

  • स्कूलों में एक बार में कक्षाओं में 50% से ज्यादा छात्रों को बुलाने की अनुमति नहीं है.
  • स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कक्षाएं हाइब्रिड मोड यानी ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी संचालित की जाएं.
  • स्कूल खुलने पर किसी भी पेरेंट्स को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा.
  • स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि टीचिंग सहित नॉन टीचिंग स्टाफ को वैक्सीन लगी हो. गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में 98 प्रतिशत टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले चुके हैं.
  • गाइडलाइन्स में ये भी कहा गया है कि कक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्र भोजन और किताबों को शेयर नहीं करेंगे.
  • स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है.
  • सभी बच्चों और टीचर्स व अन्य स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है.
  • दिशानिर्देशों में ये भी कहा गया है कि दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट के खत्म होने और दूसरी शिफ्ट के शुरू होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतराल होना चाहिए.
  • जो लोग कंटेनमेंट एरिया में रहते हैं, उन्हें कैंपस में तब तक घुसने नहीं दिया जाएगा, जब तक कि उनके इलाके में केस कम नहीं हो जाते.
  • टीचिंग मिश्रित मोड में जारी रहेगी क्योंकि उपस्थिति को अनिवार्य नहीं किया गया है.

मार्च 2020 में बंद किए गए थे दिल्ली में स्कूल

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के कारण घोषित देशव्यापी तालाबंदी के बाद मार्च 2020 में बंद कर दिए गए थे. इससे पहले दिल्ली में कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल खोल दिए गए थे., लेकिन अब सरकार ने सभी कक्षाओं को ऑफलाइन मोड में संचालित करने की अनुमति दी है.इसके साथ ही दिल्ली में आज से सिनेमाघरों को भी पूरा क्षमता यानी 100 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ खोला जाएगा. इससे पहले सिनेमाघरों को सिर्फ 50 प्रतिशत सीटिंग क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई थी. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के मामलों में कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रतिबंध हटाए हैं.  

ये भी पढ़ें

UP: सरकार ने एनसीआर और अन्य शहरों में दिवाली पर पटाखों की बिक्री और उपयोग पर लगाया प्रतिबंध, गाइडलाइन्स जारी

Delhi-NCR Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड, जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button