States

काबुल नदी के पानी से सीएम योगी ने किया ‘जल अभिषेक’, की रामलला की पूजा-अर्चना 

CM Yogi Adityanath Ayodhya Visit: राम नगरी अयोध्या (Ayodhya) में दीपोत्सव को बेहद भव्य तरीके से मनाया जाएगा. यहां दीपोत्सव (Deepotsav) की तैयारियां लगभग 80 प्रतिशत पूरी हो चुकी हैं. इस बार दीपोत्सव में 9 लाख दीप जलेंगे, जिसमें 7 लाख 51 हजार दीपक राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे और डेढ़ लाख दीपक अयोध्या के रामलला के प्रांगण समेत प्राचीन मठ मंदिर और कुंडों पर जलाए जाएंगे. दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज अयोध्या के दौरे पर है. 

सीएम योगी ने की रामलला की पूजा-अर्चना
अयोध्या दौरे के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि मंदिर स्थल पर रामलला की पूजा-अर्चना की. इस दौरान अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर काबुल नदी के पानी से किया ‘जल अभिषेक’ किया है. अफगानिस्तान की एक लड़की की तरफ से भेजे गए काबुल नदी के पानी को गंगाजल में मिलाकर पीएम मोदी के निर्देश पर राम मंदिर निर्माण स्थल पर डाला गया है.  

आकर्षण का केंद्र होंगी झांकियां
गौरतलब है कि, पांचवें दिपोत्सव में 11 झांकियां विशेष आकर्षण का केंद्र होंगी. दीपोत्सव की पारंपरिक शोभा यात्रा साकेत महाविद्यालय से निकलेगी जो राम कथा पार्क तक जाएगी. भगवान राम के जीवन प्रसंगों पर 11 वाहनों पर सवार होकर शहर भ्रमण को झांकियां निकलेंगी. इस बार भी 7 लाख 51 हजार दीपक राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे और अपने ही पिछले साल के रिकॉर्ड को एक बार फिर अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर्स तोड़ने का प्रयास करेंगे. 

लेजर शो की तैयारियां पूरी 
दीपक जलाने के लिए 12000 वालंटियर्स को तैनात किया गया है जिसमें प्रति छात्र 65 दीपक जलाने का टारगेट दिया गया है. राम की पैड़ी पर लेजर शो प्रोजेक्टर की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं और विशिष्ट अति विशिष्ट मेहमानों के बैठने के लिए मंच भी लगाया जा चुका है. इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दीपक प्रज्वलित कर दीपोत्सव की शुरुआत करेंगे. 

ये भी पढ़ें:  

UP Election 2022: जयंत चौधरी ने BJP पर लगाया झूठ की राजनीति करने का आरोप, अमित शाह को लेकर कही बड़ी बात 

Amroha Mahapanchayat: बीजेपी पर बरसे राकेश टिकैत, बोले- लंबी चलेगी लड़ाई, बहकावे में ना आएं किसान



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button