States

चीफ जस्टिस संजय करोल बोले- नई टेक्नोलॉजी से केस हियरिंग के मामले में नंबर वन बन रहा बिहार

गोपालगंज: त्वरित न्याय न सिर्फ उनके लिए है, जो हमारे पास चलकर आते हैं और दु:ख दर्द बताते हैं, बल्कि उनके लिए भी है, जो कोर्ट कचहरी तक नहीं पहुंच पाते. हमलोग अब उनके पास भी जाएंगे, जो न्यायालय तक नहीं पहुंच पाते हैं. लोगों को दरवाजे पर ही न्याय मिल सके, इसके लिए भी हमारी ज्यूडिशियरी काम कर रही है. उक्त बातें पटना हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल (Sanjay Karol) ने शनिवार को सिविल कोर्ट परिसर में नए भवन का उद्घाटन करने के बाद कही. 

चीफ जस्टिस ने कहा कि एक लाख 10 हजार मुकदमे लंबित हैं, इनमें 20 हजार सिविल के हैं, जिसका निदान करना होगा. आखिर क्या तरीका हो कि लोगों को जल्दी न्याय मिले, ताकि न्याय प्रणाली में लोगों का विश्वास बना रह सके. चीफ जस्टिस ने सलाह देते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर ही बैठकर हम सभी समाधान खोजें कि कैसे जल्द सटीक और त्वरित सुनिश्चित हो सके. 

Patna News: निमकी मुखिया वाले तेतर सिंह को पटना में किया गिरफ्तार, एक पत्नी के रहते दूसरी से रचाई है शादी

बिहार की ज्यूडिशियरी की तारीफ

चीफ जस्टिस ने बिहार की ज्यूडिशियरी की तारीफ करते कहा कि आनेवाले समय में यह देश की नंबर वन ज्यूडिशियरी होगी. संक्रमण के दौर में भी 24 मार्च, 2020 के बाद कोर्ट हमेशा खुले रहे और चार जनवरी, 2021 के बाद पटना हाइकोर्ट फिजिकल और डिजिटल दोनों मोड में चलता रहा. यह सब संभव तब हुआ जब हाइकोर्ट के सभी न्यायमूर्ति ने मिलकर काम किया. 

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में न्याय प्रणाली कैसे चालू रखी जाए, इसको लेकर दिन-रात मेहनत कर नई प्रणाली इजाद की गई. नई टेक्नोलॉजी से केस की हियरिंग शुरू की गई. जजों ने अपनी छुट्टियां तक नहीं ली. दिन-रात काम किया, जिससे पूरे देश में न्याय प्रणाली में बिहार नंबर वन बन रहा है. 

जज की जिंदगी पूरी तरह पारदर्शी

कोरोना काल में हुए नई टेक्नोलॉजी से केसों की सुनवाई पर चीफ जस्टिस ने कहा कि हमारी जिंदगी खुली किताब है और हर जज की जिंदगी पूरी तरह पारदर्शी है. प्रजातंत्र में हमलोगों को सकारात्मक भूमिका अदा करनी है और लोगों की अपेक्षाएं भी पूरी करनी हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना के समय हमारी नई टेक्नोलॉजी काफी कारगर साबित हुई. भगवान करें देश में अब ऐसी आपदा फिर कभी न आए. 

चीफ जस्टिस ने कहा कि यह देश हम सबका है. हम सब इस देश के लिए ही हैं. यह हमारी है. यह हमारी सोच होनी चाहिए. हर पल हमारा है. उन्होंने कहा कि ऐसे बहुत सारे नारे लगे. आनेवाला समय में हमारा देश फिर सोने की चिड़िया बनेगी. विश्व में सबसे शक्तिशाली देश बनेगा.

यह भी पढ़ें –

Jehanabad News: सामूहिक दुष्कर्म के बाद CISF की पत्नी की हत्या, शौच करने निकली थी महिला, फिर नहीं लौटी

Bhojpuri Actress Relationship: फेमस भोजपुरी अभिनेत्रियां जिन्होंने अपने को-स्टार से की शादी, कहीं टूटा तो कहीं बन गयी बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button