States

दिल्ली में डेंगू के 1000 से अधिक केस, इन घरेलू उपायों के जरिए खुद को मच्छरों से बचाएं

Dengue Prevention: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू पांव पसार रहा है. इस साल 1000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. पिछले दो हफ्तों से मच्छर जनित बीमारी में बढोतरी देखी जा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में डेंगू से पहली मौत 18 अक्टूबर को दर्ज हुई थी. डेंगू मादा एडिस एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता हैं. डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, मसल्स में और हड्डियों में दर्द की शिकायत, शरीर पर लाल चकते पड़ना, सिरदर्द होना और हल्की ब्लीडिंग होना बहुत आम है. यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनके जरिए खुद को मच्छरों से बचाया जा सकता है.

मच्छरों से बचने के उपाय

तुलसी (Basil)- तुलसी का पत्ता मच्छर के लार्वा के लिए जहर है. उसे पानी के नजदीक मच्छरों को अंडे देने से रोकने के लिए रखा जा सकता है. तुलसी हर घर में आसानी से पाई जा सकती है. तुलसी का इस्तेमाल कई बीमारियों के खिलाफ भी किया जाता है. 

लैवेंडर (Lavender)- ये एक जड़ी-बूटी है. इसके फूल और तेल का इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है. लैवेंडर में लाइमीन, लिनालूल, यूकलिप्टोल जैसे यौगिक पाए जाते हैं. प्राकृतिक रूप से ये सभी मच्छरों को दूर भगाने के लिए काफी हैं.

गेंदे का फूल (Marigold)- गेंदे का फूल मच्छरों को दूर रखने में मदद पहुंचाने का काम करता है क्योंकि उसमें पाइरेथ्रिम नाम एक यौगिक पाया जाता है, जो मच्छरों के लिए नापसंद होता है. उसे ‘प्राकृतिक’ कीटनाशक भी कहा जाता है. 

ओरगेनो (Oregano)- अजवायन के हरे पत्ते ओरगेनो के नाम से जाने जाते हैं. उसे शानदार कीटनाशक और कीड़ों को भगानेवाला समझा जाता है. उसमें कुछ प्रभावी सामग्री जैसे थीमोल, कारवाक्रोल पाई जाती है, जो मच्छरों को पीछे हटाने में बेहद कारगर है. 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा- बीजेपी कई दशकों तक सत्ता से नहीं जाएगी, कन्फ्यूजन में राहुल गांधी

महाराष्ट्र: पुणे में डिप्टी सीएम अजीत पवार के करीबी के घर ED की छापेमारी, बैंक धोखाधड़ी का है मामला

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button