States

धनतेरस से पहले पढ़ लें काम की खबर, ज्वेलरी और लाइट के लिए जान लें पटना के मशहूर बाजार

पटनाः दिवाली (Diwali 2021) का त्योहार दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. पांच दिवसीय दिवाली का त्योहार धनतेरस (Dhanteras 2021) से ही शुरू हो जाता है. ऐसे में सुख समृद्धि और वृद्धि की कामना के पर्व धनतेरस की रौनक अब बाजारों में दिखने लगी है. बिहार की राजधानी पटना के बाजार धनतेरस से पहले दुल्हन की तरह सज चुके हैं. बर्तन, लाइट और झालर से लेकर सर्राफा बाजार तक रौनक है. अगर आप भी इस धनतेरस लाइट, झूमर, बर्तन या आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है.

धनतेरस कब है? (Dhanteras 2021 Date)

खरीदारी से पहले सबसे पहले तो जान लें कि धनतेर कब है? बता दें कि इस बार धनतेरस (Dhanteras) 2 नवंबर को और दिवाली (Diwali 2021) 4 नवंबर को मनाई जाएगी. यानी अब धनतेरस और दिवाली में कुछ ही दिन बचे हैं. धनतेरस पर घर में कोई सोने की चीज, बर्तन या कोई अन्य सामान खरीदकर लाना शुभ माना जाता है. इसीलिए धनतेरस के मौके पर लोग खरीदारी करने के लिए जरूर निकलते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि ये सामान पटना के किस बाजार से खरीदेंगे तो आपको सस्ता और बेहतर मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- बिहार उपचुनावः तारापुर में गरजे लालू यादव, नीतीश कुमार को हमने मुख्यमंत्री बनाया

सोने के आभूषण के लिए बाकरगंज मशहूर

इस दिवाली आप सोने या चांदी से बने आभूषण खरीदना चाहते हैं तो आप पटना के गांधी मैदान से सटे बाकरगंज स्थित ज्वेलरी शॉप में एक बार घूम सकते हैं. यहां थोक मंडी के साथ खुदरा दुकान भी है. चाहे डिजाइन की बात हो या फिर कलेक्शन की, यहां आपको हर तरह के आभूषण मिल जाएंगे. धनतेरस पर इस बाजार में करोड़ों रुपये का कारोबार होता है. इसके अलावा आप पटना जंक्शन स्थित न्यू मार्केट में भी जा सकते हैं. वहीं, बोरिंग रोड और डाकबंगला पर भी कई दुकान हैं. यहां भी ट्राई कर सकते हैं, लेकिन ये सभी शो-रूम हैं.

घर सजाने के लिए जाएं चांदनी मार्केट

दिपावली पर हर कोई अपने घर को सजाने में लगा रहता है. किसी को रंग-बिरंगी लाइट पसंद होती है तो किसी को झूमर. अगर इस दिवाली आप भी लाइट, झूमर या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान लेने की सोच रहे हैं तो पटना के फ्रेजर रोड स्थित चांदनी मार्केट का रुख कर सकते हैं. यहां पटना के अलावा अन्य जिलों से खुदरा व्यापारी भी सामान ले जाते हैं. हर साल दिवाली पर एक से बढ़कर एक लाइट और झूमर इस बाजार में आते हैं. रंग-बिरंगी और डिजाइनदार लाइट पर हर किसी का दिल आ जाता है. लोग यहां से थोक भाव में ले जाते हैं. जो जानते हैं वो दिवाली पर घर को सजाने के लिए यहां खरीदारी करने के लिए जरूर आते हैं. इसके अलावा पटना का बाकरगंज भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए मशहूर है.

बर्तन के लिए न्यू मार्केट का करें रुख

अगर आप पटना में नए हैं, या फिर बर्तन के बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो फिर आप पटना जंक्शन स्थित न्यू मार्केट जा सकते हैं. इस बाजार में हमेशा बर्तनों की दुकान सजी होती है. खासकर धनतेरस के पहले रौनक और बढ़ जाती है. स्टील, पीतल और तांबे के बर्तन आपको यहां मिल जाएंगे. आपको किचन के सारे सेट भी मिल जाएंगे. पटना के और भी इलाकों में दुकानें हैं लेकिन अगर आप कुछ किफायती लेने का सोच रहे हैं तो एक बार यहां ट्राई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Gandhi Maidan Bomb Blast Case: पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट केस में बड़ा फैसला, एक आरोपी रिहा, PM मोदी की थी रैली

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button