States

प्रतिज्ञा यात्रा से यूपी के वोटर को साधने निकली कांग्रेस, प्रियंका गांधी ने ली सात प्रतिज्ञाएं

Congress Pratigya Yatra: सपा और प्रसपा के बाद कांग्रेस ने भी आज से अपना चुनावी रथ उत्तर प्रदेश की यात्रा पर रवाना कर दिया है. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बाराबंकी से पार्टी की प्रतिज्ञा यात्रा शुरू की. बस को झंडी दिखाने से पहले प्रियंका ने उन 7 प्रतिज्ञाओं को सबके सामने रखा, जिन्हें लेकर वो जन जन तक जाएंगे.

खेत में धान काट रही महिलाओं से मिली प्रियंका

कांग्रेस ने आज अवध व बुंदेलखंड के लिए बाराबंकी, पश्चिम क्षेत्र के लिए सहारनपुर और पूर्वांचल के लिए वाराणसी से प्रतिज्ञा यात्रा शुरू की है. प्रियंका गांधी लखनऊ से बाराबंकी के हरख पहुंचने से पहले अचानक रास्ते मे एक गांव में रुक गईं. वहां खेत में धान काट रही महिलाओं के बीच पहुंची और उनसे बातचीत की. प्रियंका ने उन महिलाओं से किसानों, महिलाओं और आगामी चुनाव के मुद्दे पर बात की. प्रियंका ने महिलाओं से लखीमपुर का ज़िक्र कर कहा कि, किसानों को कुचल जा रहा है. वहीं, महिलाओं से कहा कि, वो आगामी चुनाव में हिस्सा ले, अगर कोई चुनाव लड़ना चाहता है तो पार्टी मदद करेगी. उन्होंने कहा कि, हारने से न डरें. इस बार हारेंगे तो अगली बार जीत जाएंगे. इसके बाद प्रियंका हरख पहुंची और प्रतिज्ञा यात्रा को रवाना किया. यात्रा रवाना करने से पहले प्रियंका ने 7 प्रतिज्ञा बताई. प्रियंका ने कहा कि, एक हफ्ते के अंदर पार्टी महिलाओं के लिए घोषणा पत्र जारी करेगी.

7 प्रतिज्ञाएं

-आगामी विधानसभा चुनाव में टिकटों में महिलाओं को 40 फीसदी सीट पर हिस्सेदारी

-इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक छात्राओं को स्कूटी

-सरकार आने पर किसानों का पूरा कर्जा माफ

-2500 में गेहूं-धान, 400 पाएगा गन्ना किसान

-बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ

-दूर करेंगे कोरोना की आर्थिक मार परिवार को देंगे 25 हज़ार

-20 लाख को सरकारी रोजगार

ये प्रियंका की 7 प्रतिज्ञा हैं. उन्होंने कहा कि, जो लोग स्मार्टफोन और स्कूटी को चुनावी लॉलीपाप कहते हैं, वो समझ लें कि ये ज़रूरत है. प्रियंका ने कहा कि, किसान परेशान हैं. पहले भी कांग्रेस ने किसानों का 72 हज़ार करोड़ माफ किया था. इस बार भी सरकार आयी तो कर्ज माफ करेंगे. प्रियंका ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की तरह यहां भी धान का 2500 मूल्य देंगे. उन्होंने कहा कि, कोरोना काल में लोग परेशान हुए हैं. उनको बिजली बिल में राहत दी जाएगी. इसके अलावा गरीब परिवारों को 25-25 हज़ार रुपये देंगे. युवाओं के लिये प्रियंका ने 20 लाख सरकारी नौकरी की घोषणा की. साथ ही कहा कि जो लोग संविदा पर काम कर रहे उनका नियमितीकरण किया जाएगा.

कांग्रेस 4 प्रतिज्ञा यात्रा करनी है

पार्टी को कुल 4 प्रतिज्ञा यात्रा करनी हैं, जिसमे से 3 को आज शुरू किया गया है. ये यात्राएं एक नवंबर तक चलेंगी. इसमे जन जन को पार्टी की ये प्रतिज्ञा बताई जाएंगी. प्रतिज्ञा यात्रा का पहला रूट (वाराणसी अवध) वाराणसी से शुरू होकर रायबरेली में समाप्त होगा, जिसमें चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ, अमेठी जिले शामिल होगें, इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी, पूर्व सांसद राजेश, पूर्व विधायक नदीम जावेद करेंगे.

प्रतिज्ञा यात्रा का दूसरा रूट (बाराबंकी बुन्देलखण्ड) – बाराबंकी से शुरू होकर झांसी में समाप्त होगा, जिसमें लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन जिले शामिल होंगे. इस रूट का नेतृत्व पूर्व सांसद पीएल पुनिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य और मीडिया विभाग के चेयरमैन व पूर्व मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार नसीमुद्दीन सिद्दीकी करेंगे.

प्रतिज्ञा यात्रा का तिसरा रूट (पश्चिम) – सहारनपुर से शुरू होकर मथुरा में समाप्त होगा. इसमें मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदांयु, अलीगढ़, हाथरस, आगरा जिले शामिल होगें. इसका नेतृत्व पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं लखनऊ से कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् करेंगे.

कार्यकर्ताओं में उत्साह 

प्रियंका गांधी के कार्यक्रम को लेकर सुबह से ही उत्साहित बहुत से कार्यकर्ता तब निराश भी हो गए जब प्रियंका उनके बीच नहीं पहुंची. असल में प्रियंका का कार्यक्रम हरख के एक मैदान में था. वहां मंच, पंडाल, लोगों के बैठने का इंतजाम सब किया गया. लेकिन बाद में कार्यक्रम का एक और मंच चंद कदम दूर हरख बाजार चौराहे पर बना दिया गया, जहां से प्रियंका को बस रवाना करनी थी. हालांकि बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहले बने पंडाल में ही बैठे रहे. उनको ये उम्मीद थी कि, प्रियंका प्रतिज्ञा यात्रा रवाना करने के बाद मैदान में बने पंडाल में संबोधन करेंगी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. प्रियंका यात्रा को रवाना करने के बाद मैदान के सामने से निकल गयी. बस पल भर को गाड़ी रोककर कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया. प्रियंका की इस प्रतिज्ञा यात्रा को लेकर पार्टी के लोग काफी उत्साहित हैं. उनका कहना है कि, कांग्रेस के इन वचनों से जनता साथ आएगी. 

ये भी पढ़ें.

BSP to Election Commission: बीएसपी ने चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा, प्री पोल सर्वे ना दिखाने की मांग की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button