States

बिहारः कांग्रेस की तरफ से कन्हैया, हार्दिक, NDA और आरजेडी से कौन देगा इन्हें टक्कर?

पटनाः बिहार में 30 अक्टूबर को दो विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने वाला है. ऐसे में कांग्रेस, एनडीए और आरजेडी पर सबकी नजरें हैं. इन सभी पार्टियों की ओर से स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की जा चुकी है. सबसे खास बात इस बार कांग्रेस के साथ है कि उसने स्टार प्रचारकों में तीन ऐसे नामों को शामिल किया है जिसने एनडीए और आरजेडी के सामने चुनौती खड़ी कर दी है. कांग्रेस ने तो कई नामों को शामिल किया है लेकिन इसमें कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल के नाम पर ज्यादा चर्चा है कि आखिर इन्हें एनडीए और आरजेडी से कौन टक्कर देगा?  

कुशेश्वर स्थान और तारापुर विधानसभा सीट से होने वाले उप चुनाव में प्रचार के लिए 22 अक्टूबर को कन्हैया कुमार पटना आएंगे. 22 को ही जिग्नेश मेवानी और हार्दिक पटेल भी पटना आएंगे. कन्हैया के नाम पर खासकर नजरें इसलिए टिकी हैं क्योंकि ऐसी चर्चा है कि पार्टी में मजबूती लाने के साथ ही बिहार में तेजस्वी के सामने युवा चेहरे को मैदान में उतारने की नीति से कांग्रेस काम कर रही है. इसलिए कांग्रेस ने ऐसे युवाओं को स्टार प्रचारक में इस बार शामिल किया है.

आरजेडी से कौन होगा इनके सामने?

दरअसल, कांग्रेस और आरजेडी बिहार में साथ है. हालांकि इस बार आरजेडी ने कांग्रेस को इन दोनों सीटों में से एक भी सीट नहीं दिया. वजह यह कि आरजेडी का कहना है कि पिछली बार विधानसभा चुनाव में ज्यादा सीट लेकर भी कांग्रेस हार गई जिसकी वजह से आरजेडी को नुकसान हुआ है. यह देखते हुए अब कांग्रेस और आरजेडी ने दोनों सीटों से अपना अपना उम्मीदवार उतारा है. वैसे तो आरजेडी से स्टार प्रचारकों में कई नाम हैं लेकिन लालू प्रसाद यादव पर नजरें ज्यादा हैं. क्योंकि पिछली बार विधानसभा के चुनाव के समय वह जेल में थे. इस बार बाहर हैं और वह प्रचार करने के लिए पटना भी आ रह हैं. वहीं कांग्रेस के युवा प्रचारकों में आरजेडी से टक्कर देने के लिए तेजस्वी यादव का चेहरा सामने होगा.

आरजेडी से कुल 20 नाम

आरजेडी की ओर से स्टार प्रचारकों की सूची में जिन नेताओं को जगह दी गई है, उसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, अब्दुल बारी सिद्दीकी, जय प्रकाश नारायण यादव, उदय नारायण चौधरी, श्याम रजक, भोला यादव, वृषण पटेल, ललित कुमार यादव, मनोज कुमार झा, तनवीर हसन, आलोक कुमार मेहता, शिवचंद्र राम, अनिल कुमार सहनी, लवली आनंद, चंद्रहास चौपाल, भरत बिंद, रामवृक्ष सदा, साधु पासवान और भरत मंडल का नाम शामिल है.

यह देखना दिलचस्प होगा कि एक ही महागठबंधन के हिस्सा होने के बावजूद आमने सामने आई आरजेडी और कांग्रेस चुनाव प्रचार में क्या करती है. क्योंकि अब दोनों पार्टियों के नेताओं के जो बयान सामने आए हैं, उनसे ये स्पष्ट है कि दोनों चुनाव को लेकर काफी गंभीर हैं. ऐसे में अब समय ही बताएगा कि अब तक एक मंच पर साथ आने से कतराने वाले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार आमने सामने आने पर क्या करेंगे. 

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में ये शामिल

कांग्रेस की लिस्ट में जिन नेताओं के नाम हैं उसमें डॉ. शत्रुघ्न सिन्हा, डॉ. मो. जावेद, डॉ. अनिल शर्मा, कीर्ति आजाद, अवधेश सिंह, शकील अहमद खान, इमरान प्रतापगढ़ी, प्रेमचंद मिश्रा, डॉ. कन्हैया कुमार, हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी, अमिता भूषण और शकील उज्जमन अंसारी, मीरा कुमार, तारिक अनवर, भक्त चरण दास, डॉ. मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, निखिल कुमार, डॉ. शकील अहमद और डॉ. अखिलेश कुमार का नाम शामिल है.

जेडीयू से होंगे ये सभी चेहरे

स्टार प्रचारकों में जेडीयू की ओर से जो स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गई है उसमें 20 नेताओं के नाम हैं. उनमें नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह, आरसीपी सिंह, उपेंद्र कुशवाहा, उमेश कुशवाहा, विजय कुमार चौधरी, रामनाथ ठाकुर, अशोक कुमार चौधरी, संजय झा, अली अशरफ फातमी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, मदन सहनी, सुनील कुमार, जयंत राज, सुनील कुमार पिंटू, नरेंद्र नारायण यादव, विद्या सागर निषाद, देवेश चंद्र ठाकुर, रत्नेश सदा शामिल हैं. इनमें नीतीश कुमार सभी स्टार प्रचारकों पर भारी पड़ सकते हैं. हाल के दिनों में किए कामों से जनता के वह बहुत चहेते हो गए हैं और खासकर महिलाओं का समर्थन ज्यादा है.

किसे कहां से मिला टिकट?

NDA: तारापुर से जेडीयू प्रत्याशी राजीव कुमार सिंह और कुशेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी.

RJD: तारापुर से अरुण कुमार साह, कुशेश्वर स्थान से गणेश भारती.

Congress: तारापुर से राजेश कुमार मिश्रा, कुशेश्वर स्थान से अतिरेक कुमार.

यह भी पढ़ें- 

Exclusive: पटना की मॉडल ने बताया कैसे अपराधियों ने मारी थी गोली, abp से किए कई खुलासे, पढ़ें क्या कहा

Bihar Politics: बिहार आने से पहले लालू प्रसाद यादव के चेहरे पर दिखी खुशी, तेजप्रताप यादव ने कह दी बड़ी बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button