States

पाकिस्तान बॉर्डर पर BSF के अधिकार क्षेत्र बढाए जाने पर पंजाब में बवाल, सीएम ने जताई आपत्ति

पाकिस्तान बॉर्डर पर BSF का अधिकार क्षेत्र 50 किलोमीटर तक बढ़ाने को लेकर सियासी बवाल शुरु हो गया है. पंजाब सरकार ने गृहमंत्रालय के इस प्रावधान पर सख़्त एतराज़ जताया है. BSF अब बॉर्डर से 50 किलोमीटर के दायरे में ड्रग्स पकड़ने के लिए छापेमारी और बरामदगी कर सकती है. पहले यह दायरा केवल 15 किलोमीटर तक सीमित था हालाँकि BSF 100 मीटर के दायरे तक ही करवाई करती थी. BSF का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने से पंजाब के कांग्रेस नेता सवाल उठा रहे हैं. इसे केंद्र का राज्यों के अधिकार क्षेत्र में दख़ल देने से जोड़कर देखा जा रहा है.

पंजाब कांग्रेस ने जताया एतराज

पंजाब के गृहमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने इस प्रावधान पर एतराज जताते हुए कहा कि केंद्र ने अमृतसर बटाला और अमृतसर तक का इलाक़ा BSF को दे दिया. प्रधानमंत्री से अपील है इसे मंज़ूर ना किया जाए. BSF ड्रोन पर ध्यान दे केंद्र सरकार करना क्या चाहती है? हमें तो समझ नहीं आ रहा! पंजाब पुलिस आतंकवाद से लड़ी है क्या वो ड्रग्स से नहीं लड़ सकती? पंजाबियों को शक की नज़र से क्यों देख रहा है केंद्र? यह फैसला संघीय ढाँचे पर सीधी चोट है. हम पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिख रहे हैं साथ ही दोनों से मिलने का समय माँग रहे हैं. बॉर्डर को सील करो, नो मैन लैंड पर BSF को कंट्रोल करना है ना कि पंजाब पुलिस की जद में आकर जाँच करने का गुजरात में BSF का इलाक़ा कम किया गया है वहाँ इलाक़ा ख़ाली पड़ा है. लेकिन पंजाब में बॉर्डर पर आबादी है शहर हैं, पंजाब के ख़िलाफ़ केंद्र कोई करवाई करना चाहता है इसलिए ऐसे हथकंडे अपनाए जा रहे हैं.

 पंजाब में राष्ट्रपति शासन लगाना इतना आसान नहीं. हम PM को हाथ जोड़कर अपील करते हैं पंजाब का भाईचारा ख़राब करने की कोशिश ना करें. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र के फैसले की तारीफ की कहा- इससे सेंट्रल फ़ॉर्सेज़ मजबूत होंगी चंडीगढ़: BSF का बॉर्डर एरिया में अधिकार क्षेत्र बढ़ाने पर कैप्टन अमरिंदर सिंह का ट्वीट – इससे सेंट्रल फ़ॉर्सेज़ मजबूत होंगी .. सेंट्रल फ़ॉर्सेज़ को राजनीति में ना धकेलें.

यह भी पढ़ें:

Jalaun News: विजय रथ लेकर जालौन पहुंचे अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर किया वार, कहा- मंहगाई दोगुनी कर दी

बागपत: SP MLC राजपाल कश्यप ने बीजेपी पर किया कड़ा वार, कहा- सत्ता के नशे में चूर हैं पार्टी के मंत्री

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button