States

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बोले- जिले स्तर का काम नहीं पहुंचा चाहिए सचिवालय

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिन बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में 17 विभागों की 94 करोड़ 24 लाख 23 हजार लागत वाली जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय परिसर बागेश्वर से सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के कैम्पस का शुभारम्भ करने के बाद जिला चिकित्सालय में आईसीयू वार्ड का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि महायोजना का आकलन करके इसको समाप्त किया जाएगा.

मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार बागेश्वर पहुंचने के बाद उन्होंने कहा कि, सभी विभागों की समस्याओं को निपटाने के लिये समिति गठित की है जो सारे मामलों को सुनकर दो महीने में निस्तारण करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अफसरशाही पर अंकुश लगाने का काम किया और जो जरूरी था वो बदलाव किए हैं. सरकार ने एक मंत्र दिया है, किसी भी काम को सरलीकरण कर करना होगा. कार्य का निस्तारण करना प्रमुख है. जनता की समस्या जिस स्तर का है उसी स्तर पर करना होगा. आगे फाइल बढ़ाने की आदत सभी अधिकारी बदल दें.

जिले स्तर का काम सचिवालय नहीं पहुंचना चाहिये- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलाधिकारी और अधिकारियों को दस बजे से लेकर बारह बजे तक अपने कार्यालय में रहेंगे ताकि जनता को असुविधा ना हो. उन्होंने कहा कि जिले स्तर का काम सचिवालय नहीं पहुंचना चाहिये. यदि इस प्रक्रिया का उल्लंघन होता है तो अधिकारी की जिम्मेदारी तय होगी. साथ ही विधायकों से ऐसे अधिकारियों की सिफारिश नहीं करने को कहा है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि, बागेश्वर टनकपुर रेल लाइन के लिए बजट जल्द पास किया जाएगा. उसकी फाइनल सर्वे के लिए बजट पास किया जा चुका है. जल्द ही जनता को रेल लाइन की सौगात मिल जाएगी.

उत्तराखंड का सर्वागीण विकास होगा- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस स्तर पर हम काम कर रहे हैं उससे उत्तराखंड का सर्वागीण विकास होगा और उत्तराखंड हर क्षेत्र मे हिंदुस्तान का नम्बर वन राज्य बन जायेगा. उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना में साढ़े तीन साल मे तीन लाख पचास हजार लोगों को लाभ मिला है. मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ब्लाक लेवल पर केम्प भी लगाया जाएगा. जिससे सारी परेशानियों को एक ही जगह पर खत्म कर दिया जाएगा और युवाओं को स्वरोजगार के लिए सरकार प्राथमिकता से कार्य कर रही है.

युवाओं को अब किसी भी फार्म के लिए कोई शुल्क जमा नहीं करनी होगी. स्वस्थ युवा-स्वस्थ उत्तराखंड के तहत हर क्षेत्र में ओपन जिम खोला जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड को हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की आध्यात्मिक राज्य बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने बागेश्वर निधानसभा के विधायक चंदन राम दास की पुत्री की शादी मे भी प्रतिभाग कर उन्हें आर्शीवाद दिया.

यह भी पढ़ें.

Manmohan Singh Health Update: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, AIIMS में भर्ती

पुंछ में शहीद सैनिक को सीएम चन्नी ने दी अंतिम विदाई, शव को दिया कंधा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button