States

Dengue Case in Noida: नोएडा में अचानक बढ़े डेंगू के मरीज, अस्पतालों में जारी किया गया अलर्ट

Dengue Case in Noida: नोएडा में डेंगू मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ने पर हड़कंप मचा है. जिले में सोमवार तक 116 डेंगू मरीज थे, लेकिन मंगलवार को यानी एक दिन में 41 मरीज मिलने से अब यह संख्या 157 हो गई है. इनमें बच्चों की संख्या अधिक है. सरकारी ही नहीं निजी अस्पतालों में भी 40 फीसदी से अधिक संदिग्ध डेंगू के मरीज भर्ती हैं. जिले में अभी तक 870 लोगों की जांच की गई है, जिसमे 157 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, स्वास्थ्य महकमे के डॉ सुनील कुमार शर्मा ( मुख्य चिकित्सा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर ) का कहना है कि डेंगू को लेकर सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. बेड की समुचित व्यवस्था कराई जा रही है साथ ही मरीजों का उपचार भी सीनियर डॉक्टर की निगरानी में किया जा रहा है. 

बीते 36 घंटों में 41 डेंगू के मरीज सामने आए

पिछले 36 घंटों में गौतम बुद्ध नगर में 41 डेंगू के मरीज सामने आए हैं, जिसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. स्वास्थ्य महकमे का कहना है कि, जिला अस्पताल में मरीजों के लिए बेड आरक्षित किए गए हैं, साथ ही सीनियर डॉक्टरों की निगरानी में मरीजों का उपचार कर रही है. 

वायरल और डेंगू का कहर

एबीपी गंगा की टीम, ने नोएडा के जिला अस्पताल जाकर मरीजों की स्थिति का जायजा लिया. जहां पर डॉक्टर मरीजों का उपचार करते हुए नजर आए. जिला अस्पताल में अभी भी 8 डेंगू के मरीज भर्ती हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है. वहीं, वायरल फीवर के मरीजों की संख्या जिले में करीब हजार के पास पहुंच गई है और लगातार वायरल फीवर मरीजों की जांच में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं, यही वजह है कि, डेंगू मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. 

जिले में 157 मरीज

हालांकि, एबीपी गंगा ने जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार शर्मा से बात कर यह जानने की कोशिश की कि, आखिरकार जिले में डेंगू को लेकर प्रशासन किस तरह से काम कर रहा है और अब तक पिछले 36 घंटों में कितने मरीज पाए गए हैं तो उनका कहना था कि कुल 41 मरीज मिले हैं और अब जिले में मरीजों की संख्या 157 हो गई है.

निजी अस्पतालों में भी बढ़े डेंगू के मरीज 

लेकिन निजी अस्पतालों के आंकड़ों पर गौर करें तो डेंगू मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है. क्योंकि यह वे आंकड़े हैं, जो सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीज भारतीय हुए, लेकिन निजी अस्पतालों में भी काफी संख्या में डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं, जिनका उपचार भी निजी अस्पतालों में चल रहा है लेकिन जिले का स्वास्थ्य महकमा उन आंकड़ों को मानने के लिए तैयार नहीं है. उसका कहना है कि सरकारी आंकड़े सिर्फ 157 है, निजी अस्पतालों में जिन मरीजों का इलाज डेंगू के नाम पर किया जा रहा है उनकी पुष्टि स्वास्थ्य महकमा नहीं करता.

ये भी पढ़ें.

Rakesh Tikait ने फिर भरी हुंकार, कहा- केंद्रीय मंत्री का इस्तीफा ना होने पर लखनऊ में होगी किसानों की बड़ी पंचायत

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button