States

जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल की हुई शुरुआत, 325 करोड़ की लागत से हुआ तैयार

New Terminal of Jollygrant Airport in Dehradun: उत्तराखंड में शुक्रवार का दिन हवाई कनेक्टिविटी के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण रहा. उड़ान योजना के तहत हेली सेवा से कई शहरों को जोड़ा गया. इसके साथ ही जौली ग्रांट एयरपोर्ट पर बने नए टर्मिनल का उद्घाटन भी किया गया. इसका उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया. 

325 करोड़ की लागत से बना है नया टर्मिनल

देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट में नए टर्मिनल का उद्घाटन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीएम धामी ने किया. तीन सौ पच्चीस करोड़ की लागत से बने नए टर्मिनल से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को आसानी होगी. अबतक जॉलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता 250 यात्रियों की थी, जो बढ़कर 1200 यात्रियों की हो चुकी है. आने वाले दिनों में इसकी क्षमता 1800 करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अब एक वर्ष में करीब में 24 लाख यात्री यहां से उड़ान भर पाएंगे. इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देहरादून पिथौरागढ़- देहरादून- पंतनगर, पिथौरागढ़ पंतनगर और देहरादून-हिंडन- पिथौरागढ़ रूट के लिए नई हेली सेवा की घोषणा की. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि, जल्द जॉलीग्रांट एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा, ताकि उत्तराखंड आने-जाने वालों के लिए हवाई सफर और आसान हो सके.

देहरादून से 11 शहरों के लिए उड़ान 

बीते कुछ सालों में जहां देश के दूसरे शहरों से उत्तराखंड की एयर कनेक्टिविटी बेहतर हुई है, फिलहाल देहरादून से देश के 11 शहरों के लिए उड़ान जारी है. वहीं, अब राज्य के अलग-अलग स्थानों के लिए हेली सर्विस की भी शुरु हो गई, जिनमें देहरादून-गौचर, देहरादून-चिन्यालीसौड़,देहरादून-हल्द्वानी,देहरादून-पिथौरागढ़ शामिल हैं.

उत्तराखंड में उड़ान योजना के तहत हवाई कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं, ताकि उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके और चार धाम यात्रा भी सुगम हो सके. सरकार द्वारा इसके लिए बाकायदा हेलीकॉप्टर समिट का आयोजन भी किया गया जिसमें देश विदेश के तमाम हेलीकॉप्टर ऑपरेटर्स ने हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें.

Prayagraj: महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत मामले में अब खुदकुशी के एंगल पर ही जांच कर रही है CBI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button