States

नीतीश और लालू की एंट्री से बिहार में दिलचस्प होगा उप चुनाव, एक-दूसरे पर ‘हमले’ की तैयारी!

पटनाः बिहार में कुशेश्वर स्थान और तारापुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है. एक तरफ चुनाव आयोग की ओर से तारीखों का एलान हो गया है तो वहीं दूसरी ओर सभी पार्टियों ने उम्मीदवार भी मैदान में उतार दिए हैं. इस उप चुनाव में सबसे दिलचस्प बात है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और आरजेडी (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) इस बार आमने-सामने हैं. दोनों दिग्गज नेताओं की एंट्री से इस उप चुनाव ने नया रंग ले लिया है. दोनों अपने बयानों के जरिए एक-दूसरे पर निशाना भी साधने लगे हैं.

दरअसल, बिहार में चुनावी शतरंज की बिसात सजने लगी है. आमने-सामने हैं बिहार के राजीतिक गलियारे के दो धुरंधर खिलाड़ी. नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव. यह वही लालू यादव हैं जिन्हें हमेशा इस बात का अफसोस रहता है कि वे 2020 में बिहार में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान जेल में थे, नहीं तो आज बिहार के सियासत की चाबी उनकी मुट्ठी में होती और बेटे तेजस्वी के सिर पर ताज होता. अब लालू यादव को अपने इस अफसोस को भुनाने का मौका मिल गया है. ऐसे में जब वे जेल से बाहर हैं तो कुशेश्वर स्थान और तारापुर को हाथ से निकलने नहीं देना चाहते. यही वजह है कि कांग्रेस के साथ होते हुए भी दोनों सीटों से आरजेडी की ओर से उम्मीदवार उतार दिया गया है.

इसी महीने पटना आ सकते हैं लालू यादव

लालू यादव एक तरफ वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं तो दूसरी तरफ बिहार आने की तैयारी भी कर चुके हैं. माना जा रहा है कि लालू यादव इसी महीने दिल्ली से पटना जाएंगे. इसके बाद बिहार विधानसभा उप चुनाव में प्रचार के लिए जुट जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक 25 अक्टूबर को लालू यादव कुशेश्वरस्थान जा सकते हैं और 27 को तारापुर में उनका कार्यक्रम है. ऐसे में इन दोनों सीटों पर नीतीश कुमार को टक्कर देने के लिए लालू यादव ने तैयारी कर ली है.

लालू यादव को रोका किसनेः नीतीश कुमार

उधर, अब लालू यादव के पटना आने को लेकर भी हलचल तेज हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस बात को समझ गए हैं. लालू यादव के पटना आने को लेकर नीतीश कुमार ने कहा, “लालू यादव आ रहे हैं, तो आएं. उन्हें रोका किसने है. वो तो पहले भी प्रचार करते रहे हैं. उपचुनाव के दौरान भाषण देंगे क्या या करेंगे ये तो वही बताएंगे. लेकिन वह तो जेल से भी ये सब करते रहते हैं.”

किस पार्टी से किसे मिला टिकट

  • NDA: तारापुर से जेडीयू प्रत्याशी राजीव कुमार सिंह और कुशेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी.
  • RJD: तारापुर से अरुण कुमार साह, कुशेश्वर स्थान से गणेश भारती.
  • Congress: तारापुर से राजेश कुमार मिश्रा, कुशेश्वर स्थान से अतिरेक कुमार.

बता दें कि बिहार के तारापुर और कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. विधानसभा चुनाव 2020 में ये दोनों सीटें जेडीयू के पास थीं. कुशेश्वर स्थान से विधायक शशिभूषण हजारी और तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी ने जीत दर्ज की थी. उनके निधन के बाद इन दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. ऐसे में यह देखना होगा कि क्या इस बार नीतीश कुमार अपनी इन दोनों सीटों को बचा पाते हैं या नहीं. क्योंकि 2020 के समय हुए विधानसभा चुनाव में लालू यादव जेल में थे तो इस बार वे सामने से टक्कर देने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें- 

Bihar Politics: सुशील कुमार मोदी का लालू यादव पर हमला, परिवार सुन नहीं रहा, पार्टी में पकड़ भी ढीली

Bihar Politics: ‘पिता जी को दिल्ली में बंधक बनाया गया’, तेज प्रताप के इस आरोप का लालू यादव ने दिया जवाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button