States

खान एवं भूतत्व विभाग के अधिकारी के ठिकानों पर EOU का छापा, आय से अधिक संपत्ति का है मामला

पटना: अवैध बालू खनन पर रोक लगाने के लिए प्रशासनिक अधिकरी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. वहीं, ऐसे अधिकारी जिनकी अवैध बालू के खनन में किसी भी तरह से संलिप्तता पाई जा रही है, उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. इसी क्रम में बुधवार को खान एवं भूतत्व विभाग, बिहार के मुख्यालय में बतौर सहायक निदेशक पदस्तापित संजय कुमार के दो ठिकानों पर आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने छापेमारी की. आय से अधिक संपत्ति मामले में आरोपित अधिकारी के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान टीम को कई साक्ष्य हाथ लगे. 

बैंक खाते में डेढ़ करोड़ से भी अधिक

छापेमारी के दौरान ये बात सामने आई कि संजय कुमार ने सेवा काल में अपने पद का भ्रष्ट दुरूपयोग कर ज्ञात/ वैध आय के स्रोत से काफी अधिक धनार्जन कर फ्लैट/दुकान आदि अर्जित किए हैं. प्राप्त सूचनानुसार इनका नोएडा, उत्तर प्रदेश में एक तीन बीएचके फ्लैट व एक वन बीएचके फ्लैट है. वहीं, पटना के खेतान मार्केट स्थित एक दुकान के भी मालिक यही हैं.

संजय और उनकी पत्नी के नाम से आईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई बैंक, एक्सिस बैंक, इन्डसइण्ड बैंक तथा बैंक ऑफ इण्डिया में करीब 16 बचत और 01 चालू खाता संधारित पाए गए हैं, जिनमें कुल 1,58,85,570 की राशि जमा पाई गई है. उनके द्वारा जीवन बीमा के भीपी और एनएससी आदि में करीब 66.65 लाख रुपये का निवेश किया गया है.

आय से 51 प्रतिशत अधिक संपत्ति

अधिकारी द्वारा ज्ञात एवं वैध आय के श्रोतों से करीब 1,29,99,724 रुपये अधिक की परिसम्पत्तियां अर्जित की गयी हैं, जो वास्तविक आय से लगभग 51 प्रतिशत अधिक है. बता दें कि निगरानी न्यायालय से तलाशी अधिपत्र प्राप्त कर पुलिस उपाधीक्षकों के नेतृत्व में आर्थिक अपराध इकाई की विशेष टीमों का गठन किया गया था. उक्त टीम के सदस्यों ने बुधवार को उनके आर्य कुमार रोड स्थित मकान एवं मेडिकल दुकान और खेतान मार्केट, पटना स्थित दुकान संख्या बी 67/72 ( खुशी लहंगा हाउस ) में तलाशी ली.

इस दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए है, जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए अन्वेषण किया जायेगा. संजय कुमार के बैंक खातों और लॉकर सील करने की कार्रवाई की जा रही हैं. आगे की जांच में उनके द्वारा अर्जित अन्य चल और अचल परिसम्पतियों की भी जानकारी प्राप्त होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें –

Bihar Crime: हाजीपुर में मछली पकड़ रहे युवक की पीट-पीटकर हत्या, पोखर मालिक ने ही मारकर पानी में फेंका

बिहारः पटना के मलाही पकड़ी में अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम और लोगों में नोकझोंक, पुलिस पर पथराव, शव के साथ प्रदर्शन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button