States

पीएम नरेंद्र मोदी का यूपी दौरा कल, प्रदेश को देंगें 75 परियोजनाओं की सौगात 

PM Narendra Modi UP Visit: देश की आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल प्रदेश वासियों को 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव’ का शुभारंभ करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी 75 परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास करेंगे. 

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सुबह 10:30 बजे से पीएम मोदी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath ), केंद्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडे (Dr Mahendra Nath Pandey), केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और राज्य मंत्री कौशल किशोर (Kaushal Kishor) भी मौजूद रहेंगे. 

75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को दिखाएंगे हरी झंडी
पीएम मोदी का विमान सुबह 9.55 पर अमौसी एयरपोर्ट पर उतरेगा. यहां से पीएम हेलीकाप्टर से लामार्टिनियर कॉलेज में बने हेलिपैड पर पहुंचेंगे और इसके बाद सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान. यहां सुबह 10.30 पर कार्यक्रम शुरू होगा. दोपहर 12.05 पर पीएम वापस अमौसी एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे और 12.40 एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत होने वाले इस आयोजन में पीएम मोदी पीएम आवास योजना शहरी के 75 जिलों के 75000 लाभार्थियों को वर्चुअल ई चाबियां सौंपेंगे. इस मौके पर पीएम प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटी की 75 सफल परियोजनाओं की कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन करेंगे. पीएम मोदी लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. कॉन्क्लेव के दौरान आजादी के 75 वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा.

सेमिनार एवं वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है
कार्यक्रम में अन्य राज्यों के नगर विकास मंत्री, विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी प्रतिभाग करेंगे. कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा नगरीय विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर सेमिनार एवं वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है, साथ ही आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, अर्बन ट्रांसपोर्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से सम्बंधित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा. 

ये होगी थीम 
तीन दिनी कार्यक्रम में “नए भारत का नया उत्तर प्रदेश-बदला नगरीय परिवेश” राज्य पवेलियन की थीम तय की गई है, जिसके अंतर्गत विभिन्न मिशनों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा. इसमें स्टाल के केन्द्र में अयोध्या को प्रदर्शित करते हुए भव्य मॉडल का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मेट्रो समेत अन्य स्टॉल लगाए जा रहे हैं. स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में कार्यान्वित आईसीसीसी/आईटीएमएस परियोजना का शहरों से लाइव प्रस्तुतीकरण भी होगा. 

विभिन्न विषयों पर होगी चर्चा
उद्घाटन सत्र के बाद सेमिनार एवं वेबीनार के माध्यम से नगरीय विकास से संबंधित प्रौद्योगिकी पर चर्चा की जाएगी. 4 अलग-अलग सत्रों में मध्य आय वाले घरों के लिए उपयुक्त नवीन निर्माण सामग्री और निर्माण प्रौद्योगिकियों का उपयोग, संसाधन, अवसर, बाधाएं और चुनौतियां, स्वदेशी/नवीन तकनीकों का उपयोग करते हुए प्रचार, प्रसार, प्रदर्शन और निर्माण के लिए रणनीति तथा आवास सुधार, शहरी परिदृश्य के परिवर्तन को सक्षम करने विषय पर विचार-विमर्श होगा. एक अन्य विशेष सत्र में उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन में अपनाई गई रणनीतियां, क्षेत्र विशिष्ट केस स्टडीज, प्रमुख उपलब्धियां, सीख एवं आगे की राह विषय पर चर्चा की जाएगी. 

ये भी पढ़ें:  

Lakhimpur Kheri Violence: आशीष मिश्रा पर गैर इरादतन हत्या और बलवा की धाराओं में केस दर्ज, FIR में मंत्री अजय मिश्रा का भी नाम

दीपेन्द्र हुड्डा का दावा- भट्टा पारसौल कांड की तरह है लखीमपुर की घटना, तब भी सरकार बदली थी अब भी बदलेगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button