States

बरेली में सीलिंग की जमीन पर चला योगी का बुल्डोजर, 10 करोड़ की जमीन हुई कब्जामुक्त

बरेली: उत्तर प्रदेश में इन दिनों योगी का बुल्डोजर भूमाफियाओं पर कहर बरपा रहा है. जिन लोगों ने सरकारी जमीनों पर कब्जे कर रखे हैं उन जगहों को कब्जामुक्त करवाया जा रहा है. ताजा मामला बरेली का है, जहां बीडीए ने 10 करोड़ रुपये की सीलिंग की जमीन को कब्जामुक्त करवाया. सीलिंग की 3770 वर्गमीटर जमीन पर बनी 10 दुकानों पर बीडीए ने बुल्डोजर चलाकर उसको जमीदोंज कर दिया. हालांकि इस दौरान बीडीए का स्थानीय लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा.

बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगेंद्र सिंह ने बताया कि सुभाषनगर थाना क्षेत्र के बदायूं रोड के करगैना में सीलिंग की 3770 वर्गमीटर जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा करके 10 दुकानें बना रखी थी. जिसे कब्जामुक्त करवाया गया है. 10 दुकानों को जेसीबी से ध्वस्त कर दिया.

10 करोड़ है जमीन की कीमत
बीडीए के अनुसार, इस जमीन की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये है. उपाध्यक्ष जोगेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की इस भूमि पर अनाधिकृत रूप से शिव सिंह और भजन लाल द्वारा 10 दुकानों का निर्माण कराया गया था. इसके अलावा लगभग 170 वर्गमीटर भूमि पर अर्चना चन्द्रा पत्नी दीपक चन्द्रा द्वारा कब्जा करते हुए अनाधिकृत निर्माण किया गया था. इस अवैध निर्माण के विरूद्ध उत्तर प्रदेश नगर योजना एवं विकास अधिनियम-1973 की सुंसगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए प्राधिकरण के अधीक्षण अभियन्ता राजीव दीक्षित, सहायक अभियन्ता अनिल कुमार एवं अवर अभियन्तागण, प्रवर्तन टीम और थाना सुभाषनगर बरेली की पुलिस बल की मौजूदगी में ध्वस्तीकरण की कार्यवाही करते हुए राज्य सरकार की बेशकीमती भूमि को मुक्त कराया गया. अतिक्रमणकर्ताओं के खिलाफ धारा-26(क) के तहत थाना सुभाषनगर, बरेली में मामला दर्ज कराया गया है. इस जमीन का बाजारी मूल्य लगभग 10 करोड़ है.

वहीं जिन लोगों की दुकानों का ध्वस्तीकरण किया गया है उनका कहना है उनके पास जगह की रजिस्ट्री है और 20 सालों से उन्होंने दुकान बनवा रखी थी. लेकिन एक दिन पहले उन्हें नोटिस दिया गया और फिर उनकी दुकानों पर बुल्डोजर चलाया गया. लोगों का कहना है कि बीडीए की इस कार्रवाई से उनको काफी नुकसान हुआ है और वो बर्बाद हो गए. इन लोगों ने बुल्डोजर और बीडीए उपाध्यक्ष की गाड़ी के आगे लेटकर प्रदर्शन किया लेकिन वहां मौजूद सुरक्षाबलों ने उन लोगों को हटा दिया.

ये भी पढ़ें-
अब धर्म करेगा कला का भी बंटवारा? बरेली में रामलीला के मुस्लिम किरदारों को झेलनी पड़ रही मुश्किलें, जाना पड़ा थाने

बरेली: नाबालिग गर्भवती की हत्या का खुलासा, प्रेमी ने अपनी प्रेम कहानी का अपने ही हाथों कर दिया खात्मा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button