States

घटिया आजम खां रोड का बदला नाम, विरोधी बोले- जो नाम मिटा रहे हैं उनको जनता मिटा देगी

Agra Ghatia Azam Khan Road Name Changed: प्रसिद्ध साहित्यकार शेक्सपीयर की बहुत ही प्रसिद्ध लाइन है कि नाम में क्या रखा है. लेकिन, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) हो या आगरा नाम के इर्द-गिर्द ही राजनीति घूमती है. बीते रोज आगरा के नगर निगम कार्यकारिणी में आगरा (Agra) के कई सारे चौक-चौराहों और सड़कों का नाम बदल दिया है. घटिया आजम खां मार्ग (Ghatia Azam Khan Road) अब स्वर्गीय अशोक सिंघल (Ashok Singhal) मार्ग के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही कई सारे महापुरुषों के नाम पर भी सड़कों, चौराहों और मार्गों का नाम रखा गया है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तात्या टोपे (Tatya Tope) के नाम पर किदवई पार्क रोड,  पुलवामा में हुए शहीद कौशल कुमार रावत के नाम पर कहरई मोड़ और अन्य चौराहों का नाम भी इसी तरह से बदला गया है.  

स्वर्गीय अशोक सिंघल का जुड़ा नाम 
नगर निगम ने कार्यकारिणी में प्रस्ताव लाकर इन नामों का बदलाव किया है लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा घटिया आजम खां रोड के नाम बदलने पर हो रही है. अब इस रोड का नाम स्वर्गीय अशोक सिंघल के नाम पर रखा गया है. इसको लेकर आगरा के मेयर नवीन जैन का कहना है अशोक सिंघल भगवान राम के अनन्य भक्त थे और उनका सिटी स्टेशन रोड पर जन्म हुआ था. राम मंदिर आंदोलन में उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता, इसलिए जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए इस नाम में बदलाव किया गया है. जल्द ही नगर निगम के सभी डॉक्यूमेंट्स में बदला हुआ नाम नजर आएगा. 

विपक्ष ने किया हमला 
वहीं, नाम बदलने के फैसले पर विपक्षी दलों ने निशाना साधा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हाजी जमीलुद्दीन का कहना है कि ये नाम मिटाने की सियासत हो रही है लेकिन जो लोग नाम मिटा रहे हैं उनको जनता मिटा देगी. समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष वाजिद निसार का कहना है कि नाम बदलने से जनता के मुद्दों का समाधान हो जा रहा हो, तो समझ में भी आता है. उन्होंने आगरा मेयर से सवाल किया कि क्या बुनियादी मुद्दे और समस्याओं का हल नाम बदलने से हो रहा है.

ये भी पढ़ें: 

यूपी पुलिस को मिलेगी मार्क अल्फा JVPC Carbine, आतंकियों की आएगी शामत

UP Conversion News: IAS इफ्तखारुद्दीन के वायरल वीडियो ने पकड़ा तूल, अब SIT करेगी मामले की जांच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button