States

UKL 2021: राजधानी लखनऊ में होगी अल्टीमेट कराटे लीग, 3 दिसंबर से ले सकेंगे रोमांच का मजा

Ultimate Karate League: अल्टीमेट कराटे लीग (UKL) का सीजन- 2 अब मुंबई की जगह लखनऊ में आयोजित किया जाएगा. इंडियन प्रोफेशनल कराटे काउंसिल (IPKC) के अध्यक्ष सेंसाई राजीव सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गोमतीनगर स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन एकेडमी में 3 दिसंबर से लीग की शुरुआत होगी. उन्होंने बताया कि यूकेएल में कराटे के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. लीग का समापन 12 दिसंबर को किया जाएगा जिसमें यूरोपीय देशों के सीनेटर और मंत्रियों सहित कई विदेशी गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे.

उन्होंने आगे बताया कि यूकेएल का फॉर्मेट अनूठा और रोमांचकारी है. विश्व के सभी कॉम्बेट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग और कुश्ती में व्यक्तिगत मैच होते हैं, लेकिन यूकेएल में टीम मैच होंगे. प्रत्येक टीम में 5 पुरुष और 1 महिला खिलाड़ी होगी. मैच में एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है. मैच के 3 सेट होंगे जिनकी अवधि 45 मिनट होगी. उन्होंने बताया कि मैच में केवल नॉकडाउन तकनीकी ही स्कोर दर्ज करती है. ड्रॉ की स्थिति में महिला व्यक्तिगत मैच का परिणाम अंतिम परिणाम तय करेगा.

सेंसाई सिन्हा ने बताया कि उत्तर प्रदेश पिछले कुछ सालों में अविश्वसनीय रूप से बदला है और सरकार के समर्थन से लखनऊ एक प्रमुख खेल प्रधान शहर के रूप में उभर रहा है. यही वजह है कि यूकेएल को मुंबई से लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया.

इनके बीच होगा पहला मुकाबला
बता दें कि अल्टीमेट कराटे लीग में यूपी रेबल्स, दिल्ली ब्रेवहार्ट्स, मुंबई निंजा, पंजाब फाइटर्स, बेंगलुरु किंग्स और पुणे समुराई जैसी छह फ्रेंचाइजी बेस्ड टीमें हैं. हर टीम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी होंगे. यूकेएल में कुल 19 मैच होंगे. 3 दिसंबर को होने वाले पहले मैच में यूपी रेबल्स की टीम दिल्ली ब्रेवहार्ट्स से भिड़ेगी. सभी मैचों का लाइव प्रसारण रोज 2 घंटे यानि शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक विभिन्न प्लेटफार्म से किया जाएगा.

करोड़ों कराटे खिलाड़ियों के लिए बड़ी उम्मीद
सेंसाई राजीव सिन्हा ने बताया कि यूकेएल की स्थापना का मुख्य उद्देश्य मौजूदा लगभग 4 करोड़ और भविष्य के कराटे खिलाड़ियों को बड़ा मंच प्रदान करना है. इस आयोजन से कराटे खिलाड़ियों की आकांक्षाओं को गति मिलेगी. यूकेएल के जरिए भारत में कराटे खिलाड़ियों की संख्या और संभावनाएं बढ़ेंगी.

ये भी पढ़ें:

पंजाब में कांग्रेस के दांव से मायावती नाखुश, कहा- कांग्रेस को दलितों पर भरोसा नहीं, सीएम बनाना चुनावी हथकंडा

UP Election: विरोधियों पर खुलकर बरसे योगी, बोले- खानदान के लिए काम करती थी पिछली सरकारें, BJP करेगी सबका विकास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button