States

Maharajganj: वायरल बुखार के केस बढ़े, अलर्ट मोड पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग

Viral Fever Cases in Maharajganj: यूपी के महराजगंज जिले में वायरल बुखार समेत विभिन्न संक्रामक रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. जिला अस्पताल में विभिन्न बीमारियों से संबंधित कुल 31 मरीज भर्ती हैं जिसमें से बुखार के 12 और इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) का एक मरीज भर्ती है. वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में डेंगू (Dengue) और वायरल बुखार से संबंधित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. हालांकि जिला अस्पताल में मरीजों के इलाज के साथ-साथ मरीजों को भर्ती करने में कई तरह की लापरवाही भी देखने को मिल रही है.

जिला अस्पताल में वायरल बुखार और जल जनित संक्रामक बीमारियों से ग्रसित ज्यादातर मरीज आ रहे हैं. ओपीडी में मरीजों की कतार देखी जा सकती है. वहीं अस्पताल में बेड नहीं मिलने से ज्यादातर मरीज जमीन पर लेट कर अपना इलाज करा रहे हैं. बच्चों के वार्ड में एक ही बेड पर तीन-तीन मरीजों का इलाज किया जा रहा है. हालांकि अस्पताल प्रशासन और जनप्रतिनिधि संसाधनों की कमी बताते हुए जल्द ही समस्या दूर करने की बात कह रहे हैं.

अस्पताल में अपने बच्चे को भर्ती कराने आए एक परिजन का कहना था कि अस्पताल के स्टाफ कई घंटे से मरीज को भर्ती करने में लापरवाही दिखा रहे हैं और इधर से उधर दौड़ लगवा रहे हैं. गौरतलब है कि जिले में आई बाढ़ के बाद बाढ़ का पानी और धीरे-धीरे खिसकता जा रहा है. जिससे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों समेत अन्य इलाकों में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ने लगा है. इसके साथ ही कई क्षेत्रों में वायरल बुखार सहित अन्य बीमारियों के मरीज बढ़ने लगे हैं. इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. 

जिलाधिकारी ने बताया कि बीमारियों के खतरे को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई और कीटनाशक दवाओं के छिड़काव सहित स्वास्थ्य विभाग द्वारा डोर टू डोर एक अभियान चलाकर मरीजों को चिन्हित किया जा रहा है. जरूरत पड़ने पर उन्हें दवाओं सहित अन्य उचित सलाह भी दिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

UP: सीएम योगी के ‘अब्बाजान’ वाले बयान पर सियासी बवाल, कांग्रेस बोली- आप कौन से जान हैं?

UP Election: यूपी सरकार ग्रेजुएशन के छात्रों को देगी टैबलेट, परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए यात्रा भत्ते का एलान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button