States

यूपी: इस जिलें में अलर्ट मोड पर है स्वास्थ्य विभाग, जांच के बाद हो रहा है मरीजों का इलाज

Dengue Cases in Gonda: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुछ जिलों में डेंगू (Dengue), मलेरिया और वायरल फीवर (Viral Fever) के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग (Health Department) अब अलर्ट मोड पर है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने ने डेंगू और मलेरिया से संक्रमित जिलों में नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है. रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी गई तो सीएम ने स्वास्थ टीमें भी लगा दी गई हैं जो घर-घर जाकर बुखार (Fever) से पीड़ित लोगों की जांच के बाद मेडिकल किट भी देंगी. 

अलर्ट मोड पर है स्वास्थ्य विभाग की टीम
यूपी के देवीपाटन मंडल के 4 जिलों में स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड पर है. देवीपाटन मंडल के 4 जिलों में से गोंडा में डेंगू के 3 केस मिले हैं जिनका केजीएमयू में इलाज चल रहा है. गोंडा का स्वास्थ्य विभाग एक्टिव मोड पर है. जिला अस्पताल चिल्ड्रन वॉर्ड में आए बच्चों का भी इलाज किया जा रहा है. लेकिन, जिस तरीके से इस समय पूरे यूपी में लोगों पर वायरल फीवर का असर देखने को मिला है इसे लेकर गोंडा जिले में स्वास्थ विभाग तत्पर नजर आ रहा है. 

केजीएमयू में चल रहा है इलाज 
अगर किसी में डेंगू और मलेरिया के लक्षण मिलते हैं तो जांच के बाद उनका इलाज किया जाता है. फिलहाल देवीपाटन मंडल से गोंडा जिले में केवल डेंगू के 3 केस हैं. अन्य जिलों से अभी डेंगू और मलेरिया के कोई केस नहीं आए हैं. जो तीन केस आए हैं उनका लखनऊ के केजीएमयू में इलाज चल रहा है. जहां तक वायरल फीवर की बात है तो वायरल फीवर कई कारणों से हो सकता है, जिसके लिए चिकित्सक मरीजों का उचित इलाज कर रहे हैं. देवीपाटन मंडल के अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ आनंद ओझा ने बताया कि साफ-सफाई और आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें, इससे डेंगू और मलेरिया से बचा जा सकता है. प्रदेश सरकार लगातार स्वच्छता के कार्यक्रम भी चला रही है. 

जांच के बाद दी जा रही है दवा
देवीपाटन मंडल के अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ आनंद ओझा ने बताया कि मंडल के 4 जिलों में से गोंडा में केवल 3 डेंगू के मरीज हैं जिनका इलाज लखनऊ के केजीएमयू में चल रहा है. मंडल के 3 जिलों में डेंगू के कोई केस नहीं मिले हैं. जितने भी वायरल फीवर के केस आ रहे हैं उचित जांच के बाद उनको दवा दी जा रही है. 

ये भी पढ़ें:

राकेश टिकैत बोले- ‘अल्लाह-हु-अकबर’ बयान को किया जा रहा ट्रोल, मेरा फोन नंबर किया गया सार्वजनिक

UP Election 2022: ब्राह्मण पॉलिटिक्स पर बोले ओम प्रकाश राजभर, ‘चालाक हैं ब्राह्मण सबको पानी पिला देंगे’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button