States

UP: कई जिलों में डेंगू और बुखार का कहर, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया डोर टू डोर सर्वे

Dengue and Viral Fever in Uttar Pradesh: यूपी के कुछ जिलों में डेंगू और वायरल बुखार ने अपना कहर बरपाया हुआ है. सरकार इसकी रोकथाम के लिए तमाम उपाय भी कर रही है. वहीं, अब इसके प्रकोप को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने डोर टू डोर सर्वे शुरू किया है. इस सर्वे के जरिए लोगों के घरों में जाकर बुखार की प्रकार का पता किया जाएगा. 

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि पूरे प्रदेश में हमने 10 दिन के लिए डोर टू डोर सर्वे शुरू किया है. सर्वे में पता कर रहे हैं कि किस घर में किस तरह के बुखार का मामला है. अगर किसी में ज्यादा लक्षण दिखते हैं तो उनके सैंपल्स को जांच के लिए भी भेजा जाएगा.

वहीं, योगी सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कोरोना, डेंगू या वायरल बुखार को लेकर सरकार ने अधिक सतर्कता बरतने का काम किया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने खुद स्थिति का लगातार जायजा लिया है. हर स्तर पर, हर प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए हमारी पूरी तैयारी है.

फिरोजाबाद में 55 लोगों की मौत
गौरतलब है कि फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल बुखार के कारण अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनेश कुमार प्रेमी ने बुधवार को बताया कि पूरे जिले में अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें अधिकांश बच्चे हैं. उन्होंने बताया कि बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि जिले में पिछले तीन दिनों से डेंगू और वायरल से किसी की भी मौत नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें:

Dengue in UP: डेंगू और वायरल बुखार से हुई मौतों पर मायावती ने जताई चिंता, बोंलीं- ध्यान दे योगी सरकार

Mirzapur: विध्यांचल धाम में नाव डूबने से 6 लोगों की मौत, दर्शन के लिए रांची से आया था परिवार



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button