States

Bihar News: गोपालगंज में अलर्ट, बैकुंठपुर पहुंची राज्यस्तरीय जांच टीम, 59 बच्चों का लिया सैंपल

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज जिले में वायरल फीवर से तीन बच्चों की मौत होने के बाद कोहराम मच गया है. केवल बैकुंठपुर प्रखंड के दिघवा और महुअवा गांव में वायरल फीवर से दो बच्चों की मौत होने के बाद स्वास्थ्य्य विभाग आगे किसी तरह की जोखिम नहीं लेना चाहता. ऐसे में बुधवार को पटना से वायरोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट की टीम बुलाई गई.

59 बच्चों का ब्लड सैंपल कलेक्ट किया

राज्यस्तरीय टीम ने दोनों गांवों से जांच के लिए 59 बच्चों का ब्लड सैंपल कलेक्ट किया. दिघवा गांव से 39 और महुअवा गांव से 20 बच्चों का सैंपल लिया गया है. पटना मेडिकल कॉलेज में जांच के बाद दो दिनों में रिपोर्ट जारी किया जायेगा. रिपोर्ट नहीं आने तक सभी बच्चे डॉक्टरों की निगरानी में रखे गए हैं. बता दें कि रविवार की देर रात मुजफ्फरपुर में इलाज के दौरान गोपाल कुमार उर्फ रोशन की मौत हो गई थी. उसे तेज बुखार की शिकायत पर सदर अस्पताल गोपालगंज से मुजफ्फरपुर रेफर किया गया था.

उधर, गांव में पहुंची स्वास्थ्य टीम में डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया और शिशु रोग विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल थे. ईपी डेयोसोनिक डॉ. रागिनी मिश्रा के नेतृत्व में डॉक्टरों की सात सदस्यीय टीम ने गांव में एक-एक बच्चे की जांच की. डॉ. रागिनी मिश्रा ने बताया कि गोपाल कुमार उर्फ रोशन कुमार की बुखार के बाद हुई मौत के कारणों की जांच चल रही है.

रिपोर्ट स्वास्थ्य समिति को सौंपी जाएगी

जांच के बाद यदि चमकी बुखार या अन्य असाध्य बीमारी के लक्षण पाए गए तो इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य समिति को सौंपी जाएगी. मेडिकल टीम में शामिल डॉक्टरों ने डोर-टू-डोर ग्रामीणों से बीमारी के लक्षण के बारे में जानकारी ली. इस दौरान गांव में वायरल फीवर, सर्दी, खांसी, जुकाम सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित बच्चों के बारे में जानकारी ली गई.

मेडिकल टीम में शामिल थे कई अधिकारी

मेडिकल टीम के अन्य सदस्यों में डॉ. कुमार कौस्तुभ (स्टेट एंटोंमोलॉजिस्ट), डीएमओ डॉ हरेंद्र प्रसाद सिंह, जिला भीबीडी सलाहकार अमित कुमार, जिला ईपी डेयोसोजेस्ट डॉ. रंजीत कुमार, जिला जनित रोग पदाधिकारी डॉ. विपिन कुमार, एसीएमओ डॉ. केके मिश्रा, बैकुंठपुर सीएचसी के मेडिकल ऑफिसर डॉ. मनीष कुमार, जिला तकनीकी पदाधिकारी डॉ. अमरेन्द्र कुमार, हेल्थ मैनेजर मोहम्मद कामरान, लैब टेक्नीशियन साबिर अली खान, अमित कुमार, शाहिद खान और बैकुंठपुर सीएचसी प्रभारी डॉ. अनिल कुमार सिंह शामिल थे.

यह भी पढ़ें –

Bihar News: नीतीश कुमार से BJP ने कहा- टाइट करें व्यवस्था, नहीं तो बदलना पड़ जाएगा बिहटा का नाम

Bihar Corona Alert: केरल और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की होगी RTPCR जांच, गोपालगंज में सख्ती

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button