States

कोरोना की तर्ज पर कानपुर में बनेंगे हॉटस्पॉट, डेंगू से लड़ाई को लेकर प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला

Dengue Hot Spot: कानपुर (Kanpur) में डेंगू और वायरल फीवर के बढ़ते मरीजों के चलते बड़ा फैसला लिया गया है. कानपुर में अब डेंगू (Dengue) का एक भी मरीज मिलने पर 50 घर आसपास के हॉटस्पॉट (hot spot) बना दिए जाएंगे और यह तब तक रहेगा जब तक की आसपास रहने वाले सभी लोगों की जांच नहीं की जाती और पीड़ित ठीक नहीं हो जाता. स्वास्थ्य विभाग इन सभी पर लगातार निगरानी रखेगा. इसके साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी किया जाएगा. डेंगू लार्वा का एक चक्र होता है और इसे खत्म करने तक सतर्कता जरूरी है. इस बात को शासन प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बखूबी जान रहा है. शायद इसीलिए अब यह नया और बड़ा फैसला लिया गया है.

उत्तर प्रदेश में कोरोना की शुरुआत में लागू किए गए हॉटस्पॉट प्रणाली से काफी फायदा हुआ था. बीमारी को फैलने से रोकने में बड़ी कामयाबी भी अर्जित की गई थी. शायद इसीलिए प्रमुख सचिव सिंचाई और कानपुर महानगर के नोडल अधिकारी अनिल गर्ग ने यह फैसला लिया है. इसकी एक वजह यह भी है कि कल्याणपुर के कुरसौली गांव में अब तक डेंगू के 16 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. अगर बीमारी के प्रसार को रोकना है तो उसे हॉटस्पॉट चिन्हित करते हुए इलाकों में सीमित करना ही होगा. 

अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है

कानपुर शहर में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें कुरसौली गांव में ही 7 लोगों की जान जा चुकी है. डेंगू के पूरे शहर में अब तक 43 मरीज मिल चुके हैं. डेंगू और वायरल फीवर जिस तरह से फैलता जा रहा है स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूलते दिख रहे हैं.

कानपुर में जो हालात बन पड़े हैं उससे साफ तौर पर यह तो स्पष्ट हो जाता है की बड़ी लापरवाही बरतने के कारण यह तस्वीरें सामने आई हैं. बादशाही नाका हो, कल्याणपुर का इलाका हो, जाजमऊ का इलाका हो या शहर के अन्य इलाके सभी जगह बीमारियों ने डेरा डाल रखा है. परेशान हाल लोग अस्पतालों का रुख कर रहे हैं, लोगों की खैरियत रखने का दावा स्वास्थ्य विभाग कर रहा है. लेकिन इन्हीं लोगों का आरोप है कि उन्हें उनकी जांच रिपोर्ट तक नहीं दी जा रही. ऐसे में हॉटस्पॉट प्रणाली पर काम करने से बीमारी को रोकने में बड़ी मदद मिल सकती है. बशर्ते इस प्रक्रिया को गंभीरता पूर्वक अंजाम तक पहुंचाया जाए.

यह भी पढ़ें-

यूपी चुनाव को लेकर एक्शन में बीजेपी, मुस्लिम वोटर्स और प्रवासियों के लिए बनाई खास रणनीति

यूपी चुनाव को लेकर ओवैसी का बड़ा दावा, बोले- 100 सीटों पर लड़ेंगे और जीतेंगे, दूसरी पार्टियों पर लगाया ये आरोप

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button