States

बीमारी के प्रकोप से दहशत, हवन-पूजन कर लोगों ने पथवारी मां पर दिखाया भरोसा, कही ये बात

Firozabad Pathwari Mata Mandir: फिरोजाबाद (Firozabad) में इस समय डेंगू (Dengue) बुखार (Fever) का इतना कहर है कि लोग परेशान हैं. परेशानी की बात ये है कि महामारी बच्चों को काल के गाल में धकेल रही है. यही हालत पूरे फिरोजाबाद जिले में बनी हुई है. डॉक्टरों की टीम जगह-जगह कैंप लगाकर दवा वितरण कर रही है. लोगों को सरकारी हॉस्पिटल भर्ती कराने का भी काम किया जा रहा है. कहते हैं कि दवा के साथ-साथ अगर दुआ भी कबूल हो जाए तो फिर कोई भी मुश्किल आसान हो जाती है. इस महामारी की मुश्किल घड़ी में सुदामा नगर के लोग माता पथवारी (Pathwari Mata Mandir) की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. लोग पूजा-अर्चना कर बच्चों की सलामती की दुआ मांग रहे हैं. 

की गई माता पथवारी की पूजा-अर्चना
बीमार बच्चे ठीक हों और बच्चे इस महामारी से बचे रहे इसे लेकर आज सुदामा नगर में बच्चों, महिलाओं, पुरुषों और पुजारी ने मिलकर हवन किया, सभी ने माता पथवारी की पूजा-अर्चना की और हवन में आहुति दी. हवन के बाद माता पथवारी की आरती कर मंत्र उच्चारण भी किया गया. लोगों ने बताया कि हमें डॉक्टर पर, उनकी दवा पर भी पूरा भरोसा है लेकिन, दवा के साथ दुआ भी काम आती है इसलिए माता की पूजा कर रहे है.

मां सुनती है पुकार 
एक महिला मंजू ने बताया कि बीमारी से बच्चों को आराम नहीं मिल रहा है, इसलिए माता रानी को बुलाना पड़ेगा. हम पूजा-अर्चना कर रहे हैं, हवन कर रहे हैं. अब तक 5 बच्चों की मौत हुई है. डॉक्टर दवा दे रहे हैं, हमें डॉक्टरों पर भरोसा है लेकिन इस महामारी को खत्म करने के लिए पूजा-अर्चना करना भी जरूरी है और पथवारी माता पुकार जरूर सुनती हैं. 

देवताओं पर है भरोसा 
हवन-पूजने में शामिल अनिल नाम के शख्स ने बताया कि ये हवन-पूजन इसलिए कर रहे हैं कि महामारी को फैलने से रोका जा सके. हमें अपने इष्ट देवों पर भरोसा है इसीलिए हम ये पूजा-हवन कर रहे हैं. महामारी से सुदामा नगर में 5 मौतें हुई हैं. घर-घर में लोग बीमार हैं. क्षेत्र के सभी लोगों ने मिलकर ये हवन-पूजन किया है. माता पथवारी की पूजा करने से बीमारी से सभी को निजात मिलेगी. 

माता सुनेगी प्रार्थना 
पूजा-अर्चना में शामिल लाखन सिंह नाम के शख्स ने कहा कि 5 से 7 मौतें हो चुकी हैं. मौतों का सिलसिला आगे ना बढ़े इसलिए हम पूजन कर रहे हैं. हम हवन-पूजन करेंगे तो माता रानी हमारी भी रक्षा करेगी. वहीं, रही डॉक्टरों की बात तो वो अपना काम कर रहे हैं, हम अपना काम कर रहे हैं. हवन से हमें फायदा जरूर मिलेगा. माता रानी हमारी प्रार्थना सुनेगी. 

प्रार्थना से मिलेगा लाभ 
पंडित केशव कृष्ण सारस्वत ने बताया कि यहां एक पीपल का पेड़ है वहां देवताओं का वास है. पथवारी माता के मंदिर में महामारी को देखते हुए हवन-पूजन का आयोजन किया गया है. माता रानी से प्रार्थना की है कि वो हमारे बच्चों की, हम लोगों की रक्षा करें. डॉक्टर तो अपना काम कर ही रहे हैं लेकिन इस प्रार्थना से भी हमें लाभ मिलेगा और हमारे बच्चे स्वस्थ होंगे. 

ये भी पढ़ें:  

UP Election 2022: यूपी चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषित किया पहला उम्मीदवार, जानें- किसे मिला टिकट

रामपुर में हुई अनोखी शादी, 90 साल के दूल्हे ने 75 साल की दुल्हन से रचाया निकाह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button