States

Gorakhpur Flood: गोरखपुर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरित करेंगे सीएम योगी

Gorakhpur Flood: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) शनिवार को भी बाढ़ प्रभावित दौरे के बाद बलरामपुर से सिद्धार्थनगर और महराजगंज के दौरे पर हैं. इसके बाद वे गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंचेंगे और यहां पर बाढ़ग्रस्‍त क्षेत्रों (Flood Affected Areas) का हवाई सर्वेक्षण (Ariel Survey) करने के बाद राहत सामग्री का वितरण भी करेंगे. गोरखपुर के झंगहा और खजनी के उनवल के साथ शहर के लालडिग्‍गी चौक पर वे पीडि़त परिवारों में राहत सामग्री का वितरण करेंगे. बाढ़ से दो बांध और एक रिंग बांध टूटने से डेढ़ दर्जन गांव के लोग विस्‍थापित हो गए हैं. ऐसे लोगों को राहत और राशन वितरण के साथ उन्‍हें चिकित्‍सा सुव‍िधा उपलब्‍ध कराना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. इधर झंगहा के उपधौली गांव में फंसे 25 लोगों का रेस्‍क्‍यू करने के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है.

दर्जन भर से अधिक गांव प्रभावित 

गोरखपुर के चौरीचौरा के जोगिया में राजधानी-सिलहटा बांध के शुक्रवार की दोपहर 3 बजे टूटने के बाद एक दर्जन से अधिक गांव प्रभावित हो गए हैं. इसके अलावा गुरुवार को कौड़ीराम ब्‍लाक के भरवलिया-बसावनपुर रिंग बांध टूटने से दो गांव के लोगों को प्रशासन और एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीम ने रेस्‍क्‍यू करके सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. विस्‍थापित हुए लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में प्रशासन के लिए उन्‍हें सुरक्षा के साथ राहत और राशन सामग्री के साथ स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराना बड़ी चुनौती बन गया है. झंगहा इलाके उपधौली गांव में राजधानी-सिलहटा बांध के शुक्रवार की दोपहर टूटने के बाद 25 लोगों का रेस्‍क्‍यू करने के लिए एसडीआरएफ को लगाया गया है.

NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन 

एनडीआरएफ गोरखपुर यूनिट के कमांडर सभाजीत यादव ने बताया कि उपधौली गांव में 25 लोगों के फंसे होने की सूचना मिली है. उनकी टीम लोगों का रेस्‍क्‍यू करने के लिए गांव जा रही है. उन्‍होंने बताया कि फोन पर नायब तहसीलदार ने सूचना दी है कि 20 से 25 लोग गांव में अपने घर में फंसे हुए हैं. उनके घर पानी से घिर गए हैं. उनके साथ 19 लोगों की टीम है. उनके पास स्‍टीमर और बोट भी है. वे उनका रेस्‍क्‍यू कर सुरक्षित स्‍थान पर ले आएंगे.

वहीं, बाढ़ से पीडि़त कौशल्‍या और रामसुभग ने बताया कि गांव बाढ़ से डूब गया है. उनका घर भी बाढ़ में डूब गया है. यही वजह है कि उन्‍हें बंधे पर शरण लेनी पड़ रही है. उन्‍होंने बताया कि प्रशासन की ओर से पर्याप्‍त राहत मिल पा रहा है. उन्‍होंने बताया कि उन लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलरामपुर से सिद्धार्थनगर और महाराजगंज का हवाई सर्वेक्षण और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरण के बाद दोपहर 1:00 बजे तक गोरखपुर पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का शुक्रवार से ही दौरा कर रहे हैं. वे गोरखपुर के झंगहा पहुंचेंगे. हवाई सर्वेक्षण के बाद उनका हेलीकॉप्टर आदर्श पब्लिक स्कूल मे लैंड करेगा. यहां पर भी लोगों को राहत सामग्री वितरित करेंगे. गोरखपुर के झंगहा इलाके में मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए जिलाधिकारी विजय किरण आनंद सुबह ही आदर्श इंटर कॉलेज पहुंच गए. यहां पर वे चौरीचौरा की विधायक संगीता यादव के साथ मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया. 

बांटी जा रही है स्वास्थ्य किट

गोरखपुर के जिलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि लोगों को राशन और राहत सामग्री के साथ स्वास्थ्य संबंधी किट भी वितरित की जा रही है. मुख्यमंत्री यहां पर राहत सामग्री और राशन का वितरण करेंगे. इसके साथ ही बाढ़ की समीक्षा भी करेंगे. उन्होंने बताया कि राशन वितरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए स्वास्थ्य संबंधी किट वितरित की जा रही है और लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उसका निस्तारण भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें.

Deepika Padukone ने दिखाया बड़ा दिल, एसिड अटैक सर्वाइवर के इलाज के लिए दिए 15 लाख रुपए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button