States

Gorakhpur: भरवलिया-बसावनपुर रिंग बांध टूटने से तबाही, सैकड़ों गांव प्रभावित, लाखों लोगों पर असर

Ring Dam Breaks in Gorakhpur: गोरखपुर में कौड़ीराम ब्‍लॉक के भरवलिया-बसवानपुर रिंग बांध टूटने से तबाही का मंजर देखा जा रहा है. बांध टूटने के बाद एनडीआरएफ (NDRF) और एसडीआरएफ (SDRF) को मौके पर तैनात किया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन (Rescue Operation) चलाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है. साथ ही आला अधिकारी भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं. प्रभारी एडीएम सिटी एवं एडीएम एफआर राजेश सिंह व अन्‍य आलाधिकारी और कर्मचारी मौके पर हैं.

उफान पर नदियां
गोरखपुर में राप्‍ती, रोहिन, घाघरा (सरयू), कुआनो, आमी नदी का कहर जारी है. शहर से लेकर गांव तक हालात बेकाबू हो गए हैं. तेजी से बढ़ रही नदियों का पानी नेशनल हाइवे पर बह रहा है. यही वजह है कि भारी वाहनों के आवागमन को पूरी तरह से रोक दिया गया है. गोरखपुर से वाराणसी एनएच-29 और गोरखपुर से सोनौली जाने वाले एनएच-29 पर सड़कों पर पानी भर गया है. नदियों में आए उफान की वजह से जिले के 300 गांव प्रभावित हो गए हैं. इन गांवों की तकरीबन सवा दो लाख आबादी पर इसका असर देखा जा रहा है.

Gorakhpur: भरवलिया-बसावनपुर रिंग बांध टूटने से तबाही, सैकड़ों गांव प्रभावित, लाखों लोगों पर असर

बांध टूटने से चपेट में आए दो गांव
गुरुवार तड़के भरवलिया-बसावनपुर रिंग बांध टूट गया. जिस वजह से दो गांव बाढ़ की चपेट में आ गए. गांव के लोगों को रेस्‍क्‍यू कर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं, राप्ती-रोहिन, सरयू और गोर्रा में आई उफान को देखकर किनारे के गांवों के लोग दहशत में हैं. जिले के बंधों में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर रिसाव हो रहा है. झंगहा-बरही मार्ग पर पानी चढ़ गया है जबकि हरपुर-भीटी मार्ग तथा राम-जानकी मार्ग पर भी बड़े वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

गोरखपुर के प्रभारी एडीएम सिटी/एडीएम एफआर राजेश सिंह ने बताया कि भरविलया-बसावनपुर रिंग बांध 25 मीटर की चौड़ाई में टूटने से 20 परिवार प्रभावित हुए हैं. इन परिवारों को रेस्क्यू ऑपरेशन कर सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचा दिया गया है. एनडीआरएफ की टीम अभी भी मौके पर है. राशन और अन्‍य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई गई है.

ये भी पढ़ें:

Flood In UP: यूपी में भारी बारिश और बाढ़ से हाहाकार, सीएम योगी बोले- सजग रहें, सतर्क रहें

Firozabad: डेंगू, बुखार से अब तक 47 की मौत, विधायक का दावा- 61 के पार हुई मृतकों की संख्या

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button