States

Firozabad: डेंगू, बुखार से अब तक 47 की मौत, विधायक का दावा- 61 के पार हुई मृतकों की संख्या

Firozabad Dengue News: यूपी के फिरोजाबाद जिले में डेंगू और वायरल बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है. जबकि जिलाधिकारी ने मामले में लापरवाही बरतने पर तीन डॉक्टरों को निलंबित कर दिया है. इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का 11 सदस्यीय दल फिरोजबाद पहुंच गया है और बुखार (Viral Fever) के कारणों का पता लगा रहा है. हालांकि, सदर विधायक मनीष असीजा का दावा है कि मरने वालों की संख्या 61 पहुंच गई हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक स्वास्थ्य (आगरा मंडल) डॉक्टर एके सिंह ने गुरुवार देर शाम बताया कि बुधवार शाम तक 41 लोगों की मौत का आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद था. उनके अनुसार देर रात तक चार और लोगों की मौत हुई, जिससे ये आंकड़ा 45 पहुंच गया था. सिंह का कहना है कि आज दो और बच्चों की डेंगू बुखार से मौत हुई है जिससे जनपद में अब तक डेंगू एवं वायरल बुखार से पीड़ित लोगों का मौत का आंकड़ा आज गुरुवार दोपहर तक 47 तक पहुंच गया है. 

स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ 18 सदस्यीय चिकित्सकीय टीम एवं 11 सदस्यीय आईसीएमआर की टीम ने पीड़ित इलाकों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ बुखार के कारणों का भी पता लगाने का काम शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में आईसीएमआर की टीम ने विभिन्न क्षेत्रों से लारवा एकत्रित किए हैं जिनकी जांच की जा रही है, अभी तक आईसीएमआर की टीम की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है.

तीन डॉक्टर निलंबित
टीम के सदस्य क्षेत्र में घूम कर बुखार से पीड़ित लोगों से बातचीत कर रही है और उनके लक्षणों के आधार पर उनके नमूने लेकर कर उसके कारणों का भी पता लगा रही है. गुरुवार देर शाम जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने डेंगू एवं वायरल बुखार के बढ़ते प्रकोप में लापरवाही के चलते तीन चिकित्सकों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया हैं.

जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि चिकित्सक गिरीश श्रीवास्तव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सैलई, डॉक्टर सौरव एवं जनस्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉक्टर रुचि यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. जिलाधिकारी ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि चिकित्सा कार्य में किसी भी प्रकार का की लापरवाही पायी गयी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.

विधायक का चौंकाने वाला दावा
दूसरी तरफ सदर विधायक मनीष असीजा ने दावा किया हैं कि उनके द्वारा जो सूचना एकत्रित की जा रही है और अब तक मौत का आंकड़ा 61 है. विधायक के अनुसार वह लगातार क्षेत्र में घूम कर पीड़ित परिवारों से मिल रहे हैं और उनके परिवार में हुई मौतों की जानकारी जुटा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

Flood in UP: पूर्वी यूपी में बाढ़ और बारिश से परेशान लोग, खतरे के निशान से ऊपर कई नदियां

Vidyut Jamwal Visits Taj Mahal: बॉलीवुड के कमांडो Vidyut Jamwal ने किया ताजमहल का दीदार, देखें – Pics

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button