States

Dengue in Firozabad: फिरोजाबाद पहुंची स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम, जांच के लिए ले रही ब्लड

Dengue in Firozabad: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में हो रही मौतों के बाद अब उत्तरप्रदेश के स्वास्थ्य का स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है. लखनऊ से स्वास्थ्य विभाग की 5 सदस्यीय टीम फिरोजाबाद आई है. लखनऊ से परीक्षण करने के लिए सर्विलांस की टीम उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग से आई है. 5 सदस्यीय टीम के सभी लोग अलग-अलग स्थानों पर जाकर लोगों के ब्लड सैंपल ले रहे हैं और प्रभावित इलाकों में जाकर गंदगी और जलभराव को देख रहे हैं.

टीम के अनुसार उन्हें गंदगी में डेंगू, मलेरिया के मचछर मिल रहे हैं. यह टीम अभी सैंपल इकट्ठा कर उनको किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ को भेज जा रही है. परीक्षण के बाद यह पता लगेगा कि आखिर फिरोजाबाद में हो रही मौतों का सही कारण क्या है, हालांकि इस टीम की अगुवाई करने वाले ज्वाइंट डायरेक्टर डॉक्टर अवधेश यादव कहते हैं कि उन्होंने ककरऊ की कोठी, रानी नगर, झलकारी नगर, सत्य नगर में जाकर सैंपल देखे हैं. 

उनका कहना है कि इसमें यह पाया है कि डेंगू के मच्छर काफी संख्या में मिले हैं, उनके अनुसार कूलर खाली करने के बाद भी अगर 30ml पानी रहता है तो उसमें भी डेंगू का वायरस पनप जाता है, लेकिन इतनी ज्यादा मौत होने पर इसकी विस्तृत जानकारी परीक्षण के बाद ही कुछ कहना संभव होगा.

स्वास्थ्य विभाग के जॉइंट डायरेक्टर डॉक्टर अवधेश यादव ने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुसार लखनऊ से स्टेट लेवल से यह टीम भेजी गई है, टीम ने यहां इन्वेस्टिगेशन प्रारंभ किया तो पता चला कि यह डेंगू की तरफ इशारा हो रहा है. मेडिकल कॉलेज केजीएमसी को हमने यहां से सैंपल भेजे हैं, हमें पता लगा है कि ड़ेंगू के केस ही ज्यादा निकल कर आ गए हैं.

उनका कहना है कि ‘हमने डेंगू के गाइडलाइंस के अनुसार और यहां पूरे जनपद में मीटिंग करके जिलाधिकारी महोदय के निर्देशन में मीटिंग करके उसमें हमने एक टीम को अर्बन का काम सौंप दिया है और एक टीम को रूरल का काम दिया है, सबसे इंपोर्टेंट इफेक्टिव एक्टिविटी जो होती है, उसमें यह एडिस मच्छर के काटने से यह फैलता है और यह पानी में पनपता है जो हमने घरों में जाकर पाया कि कूलर्स मौजूद है और उसकी तली में थोड़ा बहुत भी पानी है उसमें हमें मच्छर मिले हैं.

इसे भी पढ़ेंः

मदरसों को सरकारी मदद दिए जाने पर HC ने उठाए सवाल, यूपी सरकार से पूछा- किस अधिकार के तहत दिया जा रहा अनुदान

Shafiqur Rahman Burke Controversial Statement: सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने गौ सरंक्षण और तालिबान को लेकर दिया विवादित बयान, जानें- क्या कहा

यह भी देखेंः

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button