States

Unnao News: मानकों को ताक पर रख हो रहा उन्नाव में स्कूल की बाउंड्री का निर्माण

Unnao News: उन्नाव में ठेकेदारों द्वारा मानक विहीन निर्माण कार्य कराना अब आम बात हो गई है. जनपद के फतेहपुर 84 ब्लॉक के कुशाल पुरवा उच्च प्राथमिक स्कूल की बाउंड्री निर्माण में जमकर मानकों की अनदेखी की जा रही है. लाखों की लागत से आर ई एस विभाग द्वारा विद्यालय की बाउंड्री का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है. 

निर्माण कराने में मानकों को ताक पर रखते हुए पीली ईंटों का और मौरंग के स्थान पर स्टोन डस्ट का खुलेआम प्रयोग किया जा रहा है. आने वाले समय में मानक विहीन स्कूल की बाउंड्री बच्चों की जान की दुश्मन बनते हुए किसी भी हादसे का सबब बन सकती है.

दरअसल उन्नाव में निर्माण कार्य के दौरान धांधली और मानक विहीन निर्माण आम बात हो गई है. निर्माण कार्य करवाने से पहले ही कार्यदाई संस्थाएं और ठेकेदार बेहतर काम करवाने की बजाए कमीशन खोरी की जुगत में जुट जाते हैं. उन्नाव के फतेहपुर 84 ब्लॉक के कुशल पुरवा गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय की बाउंड्री वाल निर्माण में जमकर धांधली की जा रही है.

बाउंड्री वाल निर्माण में खुलेआम पीली ईंटों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि मौरंग के स्थान पर स्टोन डस्ट का प्रयोग हो रहा है. सीमेंट भी निर्धारित मात्रा से कम मिलाई जा रही है. मानक विहीन यह निर्माण कार्य आने वाले समय में स्कूल में पढ़ने आने वाले छात्र-छात्राओं की जान मुसीबत में भी डाल सकता है.

वहीं इस मामले में ग्रामीणों ने मानक विहीन हो रहे निर्माण कार्य का जमकर विरोध किया और नाराजगी जाहिर की. वहीं निर्माण कार्य कर रहे राज मिस्त्री ने बताया कि पीली ईंट लगाई जा रही है, मौरंग की जगह डस्ट इस्तेमाल हो रही है. जबकि प्लास्टर करने में बालू का प्रयोग किया जा रहा है. इस संबंध में जब आर ई एस विभाग के एक्स ई एन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं है, आपके द्वारा संज्ञान में लाया गया है. अब मामले की जांच करा कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः

Crime News: 40 साल के शख्स ने 6 साल की बच्ची के साथ किया रेप का प्रयास, लोगों ने पेड़ से बांधकर पीटा

UP Encounter: पुलिस ने होटल संचालक की हत्या का किया खुलासा, मुठभेड़ के बाद 3 बदमाश गिरफ्तार

यह भी देखेंः

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button