States

UP School: आज से खुले प्राइमरी स्कूल, कहीं ताली बजाकर तो कहीं तिलक लगाकर हुआ बच्चों का स्वागत

UP 1-5 Class School Opens: यूपी में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद सभी सरकारी और गैर सरकारी प्राइमरी स्कूल खोल दिए गए हैं. आज से कक्षा 1-5 तक के स्कूलों को खोला गया है. लगभग डेढ़ साल बाद खुले प्राइमरी स्कूल बच्चों से गुलजार दिखे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूलों में खास तैयारी की गई है. बच्चों से मास्क लगाने को कहा गया है. साथ ही स्कूलों में सेनेटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था भी की गई है. स्कूलों में प्रवेश के दौरान बच्चों का जोरदार स्वागत भी किया गया.

कहीं बजी तालियां तो कहीं लगा टीका
लंबे समय बाद स्कूल पहुंचे बच्चे काफी खुश दिखाई दिए. वहीं शिक्षकों में भी उत्साह था. कई स्कूलों में प्रिंसिपल, टीचर और अन्य स्कूल स्टाफ ताली बजाकर बच्चों का स्वागत कर रहे थे. वहीं, कई स्कूलों में बच्चों को तिलक लगाया गया. इतना ही नहीं बच्चों के स्वागत में स्कूलों में रंग बिरंगी झंडिया, गुब्बारे भी लगाए हुए थे. इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरा ख्याल रखा गया.

बैंड की धुन पर हुआ बच्चों का स्वागत
सीतापुर रोड स्थित एक निजी स्कूल में बैंड की धुन पर बच्चों का स्वागत हुआ. स्कूल स्टाफ की तरफ से इसको लेकर खास तैयारी की गई थी. 

कानपुर में कैसी थी तैयारी?
कानपुर में श्री सनातन धर्म एजुकेशन सेन्टर स्कूल गेट के बाहर ही बच्चों के हाथों को सैनेटाइज किया गया. बच्चों का थर्मल स्कैनर से टेंपरेचर मापा गया. जिसके बाद उन्हें क्लास में जाने की अनुमति दी गई. स्कूल के प्रिंसिपल सरफूदीन ने बताया कि साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है. छात्र-छात्राओं को एक निश्चित दूरी पर बिठाया गया.

वहीं, गोरखपुर के बनकटी चक प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य उर्मिला राय ने बताया कि मार्च के बाद अब स्कूल खुले हैं, तो स्कूल में रौनक आ गई है. बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन ठीक से नहीं हो पा रही थी. स्कूल आने पर उनकी पढ़ाई अच्छे से हो पाएगी. उन्होंने बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया. प्रिंसिपल ने बताया कि उनके विद्यालय में 110 बच्चे हैं.

बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया दौरा
वहीं, स्कूल खुलने के पहले दिन बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी भी निरीक्षण पर निकले. उन्होंने गोमतीनगर स्थित मखदूमपुर प्राइमरी स्कूल का निरीक्षण किया. उन्होंने यहां बच्चों और शिक्षिकाओं से फीडबैक भी लिया.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में दर्दनाक हादसा, करंट लगने से चार लोगों की मौत

UP Election: विधानसभा चुनाव लड़ेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ? राजा भैया ने किया बड़ा दावा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button