States

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत खुलेंगे स्कूल, लापरवाही बरतने पर होगी सख्त कार्रवाई

Gautam Buddh Nagar Primary Schools: कोरोना (Coronavirus) महामारी को देखते हुए हुए कक्षा 1 से 5 तक के सभी स्कूल (School) कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन करते हुए खोले जाएंगे. लेकिन, नोएडा (Noida), ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में स्कूल खोलने से पहले किस तरह की तैयारी की गई है और अधिकारियों ने स्कूल खोलने से पहले स्कूल प्रबंधन को किस तरह के निर्देश दिए हैं इसी को लेकर एबीपी गंगा की टीम ने खास पड़ताल की है. 

अभिभावक पर दबाव नहीं डाला जाएगा
एबीपी गंगा ने जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी डीके श्रीवास्तव से खास बातचीत की है. बातचीत करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी डीके श्रीवास्तव ने बताया कि 1 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के सभी स्कूल खोले जाएंगे. लेकिन, ये अभिभावकों की मर्जी होगी कि वो अपने बच्चे को स्कूल भेजें या नहीं. किसी अभिभावक पर कोई दबाव नहीं डाला जाएगा.

स्कूलों को दिए गए हैं सख्त निर्देश 
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वो कोरोना प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन करें ताकि इस महामारी का कोई भी असर बच्चों पर ना पड़े. सभी स्कूल बच्चों को सैनिटाइज करेंगे उनके चेहरे पर मास्क होना अनिवार्य है. साथ ही सभी बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी ताकि उनके टेंपरेचर का पता किया जा सके. अगर किसी बच्चे का टेंपरेचर ज्यादा है तो उसके अभिभावक को बुलाकर बच्चे को उनके सुपुर्द कर दिया जाएगा.

करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
बेसिक शिक्षा अधिकारी डीके श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूलों में सभी टीचर्स और स्कूल स्टाफ की आरटी पीसीआर रिपोर्ट स्कूल में सबमिट करना अनिवार्य होगा. साथ ही सभी स्टाफ व टीचर्स को अपना स्वास्थ्य परीक्षण खुद कराना होगा. सभी स्टाफ व टीचर्स के चेहरे पर मास्क अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बच्चों और टीचर्स दोनों को करना होगा. उन्होंने कहा कि अधिकारी समय-समय पर वो स्कूलों का औचक निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लेंगे ताकि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन स्कूलों में किस तरह से किया जा रहा है उसका पता चल सके.

लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई
एबीपी गंगा से खास बातचीत के दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी डीके श्रीवास्तव ने बताया कि सभी स्कूलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वो कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें. अगर कोई भी स्कूल लापरवाही बरतता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:  

UP Election: बाहुबली विधायक राजा भैया ने गठबंधन को लेकर दिया बड़ा बयान- बीजेपी या सपा किसके साथ जाएंगे खोला पत्ता

Kisan Panchayat: शामली में सर्व खाप के चौधरियों की पंचायत में नरेश टिकैत सहित विपक्ष के नेता रहे मौजूद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button