States

पर्वतारोहण के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल कर रही हैं बेटियां, पढ़ें- अनामिका बिष्ट का कारनामा

Mountaineer Anamika Bisht: उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले की बेटियां पर्वतारोहण (Mountaineering) के क्षेत्र में लगातार नया कीर्तिमान हासिल कर रही हैं. इसी क्रम में उत्तरकाशी के बरसाली गांव की 22 वर्षीय अनामिका बिष्ट (Anamika Bisht) ने यूरोप (Europe) महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी एलब्रुस (5642 मीटर) का बीती सप्ताह सफल आरोहण किया. अनामिका बिष्ट माउंट एलब्रुस (Mount Elbrus) का आरोहण करने वाली टीम की टीम लीडर थी. अनामिका के साथ दो अन्य लोगों ने भी यूरोप की सबसे ऊंची चोटी का आरोहण किया है. अनामिका बिष्ट माउंट एलब्रुस का सफल आरोहण करने वाली उत्तरकाशी की पहली महिला पर्वतारोही (Female Climber) हैं. 

यूरोप की सबसे ऊंची चोटी को किया फतह 
उत्तरकाशी जिले की पर्वतारोही अनामिका बिष्ट ने बताया कि बीती मंगलवार सुबह 10 बजे (यूरोप के समयानुसार) उन्होंने अपनी टीम के सदस्य लेफ्टिनेंट कर्नल रोमिल और बेंगलुरु की गायत्री के साथ यूरोप की सबसे ऊंची चोटी एलब्रुस (5642 मीटर) का सफल आरोहण किया. इस दौरान उन्हें माइनस 20 डिग्री का तापमान वहां पर मिला. बिष्ट ने बताया कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर उत्तरकाशी से यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत और जिला प्रशासन सहित नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के अधिकारियों में उन्हें इस अभियान के लिए फ्लैग ऑफ किया था. 

अर्जेंटीना की सबसे ऊंची चोटी पर है नजर 
अनामिका बिष्ट ने बताया कि मास्को से 19 अगस्त को उन्होंने अपने अभियान की शुरुआत 7 सदस्य टीम के साथ की थी. 24 अगस्त को अनामिका बिष्ट ने अपनी टीम को लीड करते हुए 2 सदस्यों के साथ ये कीर्तिमान हासिल किया. अनामिका ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता अनिल बिष्ट सहित मां विजयलक्ष्मी बिष्ट और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान को दिया है. अनामिका बिष्ट ने बताया कि इसके बाद वो अब अर्जेंटीना की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकोंगा (6961 मीटर) के आरोहण की तैयारी कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें:  

Girl Found Hanging: फांसी के फंदे पर झूलता मिला 17 वर्षीय किशोरी का शव, पिता ने कही बड़ी बात

Government Inter College: खंडहर में तब्दील हुई 5 करोड़ की लागत से बनी बिल्डिंग, सीएम योगी ने किया था उद्घाटन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button