States

सीएम धामी ने उत्तरकाशी के आपदाग्रस्त इलाकों का किया निरिक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश 

CM Pushkar Singh Dhami Uttarkashi Visit: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी के आपदाग्रस्त इलाकों का निरिक्षण किया. इसके बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आपदा पीड़ितों के साथ है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपदा के दौरान राहत एवं बचाव कार्यों के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. साथ ही आम जनता की समस्याओं के तुरंत समाधान के भी निर्देश जिलाधिकारियों को दिए गए हैं.

निरंतर समीक्षा की जा रही है
सीएम धामी ने कहा कि आमजन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अनावश्यक परेशान ना होना पड़े. ये सुनिश्चित करने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए गए हैं. जिलाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि जन समस्याओं का समाधान जिलों में ही करना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने कहा कि जिलों की समस्याएं यदि शासन स्तर पर प्राप्त होगी तो इसके लिए सम्बंधित अधिकारी को उतरदायी माना जाएगा. उन्होंने कहा कि आपदा के समय त्वरित समाधान करना हमारे लिए जरूरी है, इसकी निरंतर समीक्षा की जा रही है.

कोरोना का पड़ा प्रभाव  
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के कारण विभिन्न पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. वर्तमान में चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय और अन्य गतिविधियां लगभग ठप हैं. 

आर्थिक सहायता करेगी सरकार 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राहत एवं सहायता के अंतर्गत पर्यटन विभाग एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसाय की विविध गतिविधियों के संचालन में संलग्न व्यक्तियों को 2000 रुपये प्रतिमाह की दर से 6 माह तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिसके तहत 50,000 लाभार्थी लाभान्वित होंगे. उत्तराखंड पर्यटन यात्रा व्यवसाय नियमावली के अंतर्गत पंजीकृत टुअर ऑपरेटरों एवं एडवेंचर टुअर ऑपरेटरों को 10000 रुपये की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे 655 लाभार्थियों को इसका लाभ प्राप्त होगा. कुल पंजीकृत 630 रिवर गाइड्स को 10000 रुपये की दर से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

ये भी पढ़ें: 

स्कूली छात्रों ने बनाया अनोखा डस्टबिन, प्रयोग किये जा चुके मास्क को इस तरह कर देगा नष्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button